PM Awas Yojana: MP में 1 लाख लोगों को मिलेगा घर, गृह मंत्री अमित शाह देंगे सौगात

Webvarta Desk: PM Awas Yojana: निकाय चुनाव (MP Nikay Chunav) से पहले एमपी में केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह (Amit Shah) 1 लाख लोगों का आज गृह-प्रवेश कराएंगे। ये सभी घर पीएम आवास योजना के तहत बने हैं।

पीएम आवास योजना (PM Awas Yojana) के लाभुक आज अपने घरों में प्रवेश कर जाएंगे। इस कार्यक्रम का नाम गृह प्रवेशम् महोत्सव (Grih Pravesham Mahotsav) रखा गया। अमित शाह (Amit Shah) कार्यक्रम में वर्चुअली जुड़ेंगे। साथ ही वह प्रदेश के लाभुकों से बात भी करेंगे।

भोपाल के मिंटो हॉल में आयोजित गृह-प्रवेशम् कार्यक्रम (Grih Pravesham Mahotsav) का अमित शाह (Amit Shah) ऑनलाइन लोकार्पण करेंगे। मौके से पर सीएम शिवराज सिंह चौहान भी भोपाल में मौजूद रहेंगे। दोनों नेता विभिन्न जिलों के हितग्राहियों से बात करेंगे। इससे पहले सितंबर 2020 में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एमपी में 2 लाख आवासों का लोकार्पण किया था।

इन्हें मिलता है लाभ

दरअसल, पीएम आवास योजना का लाभ उन लोगों को मिलता है, जिनके पास अपना घर नहीं है या फिर कच्चे मकान में रहने वाले लोगों को इसका लाभ दिया जाता है। ग्रामीण इलाकों में एक मकान के लिए हितग्राहियों को 1 लाख 20 हजार और पहाड़ी इलाकों में 1 लाख 30 हजार रुपये मिलते हैं। यह राशि लाभुकों को किश्तों में दी जाती है। पीएम आवास योजना के तहत ही इन घरों का निर्माण हुआ है।

गौरतलब है कि अमित शाह से पहले रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने पिछले सप्ताह प्रदेश में 57 हजार से ज्यादा जल सरंचनाओं का लोकार्पण किया था। जलाभिषेकम् कार्यक्रम के तहत प्रदेश में कोरोना काल के दौरान जल संरचनाओं का निर्माण हुआ था। राजनाथ सिंह ने भी वर्चुअली लोगों से इसे लेकर बात की थी।

वहीं, सीएम शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि एमपी के गरीब बहनों-भाइयों को एक नई सौगात दे रहे हैं। लगभग 1.10 लाख भाई-बहनों को अपनी छत, अपना मकान मिल रहा है, यह गृह-प्रवेशम् कार्यक्रम है। इसके लिए पीएम मोदी के हम आभारी हैं। ये घर प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत बने हैं।