विकास योजनाओं के लिए कटेंगे 1,300 पेड़! शिवसेना के रुख पर सबकी निगाहें

मुंबई
बीएमसी वृक्ष प्राधिकरण की मंगलवार को होने वाली बैठक में 1,343 वृक्षों को काटने-पुनर्रोपित करने पर निर्णय लिया जाएगा। मेट्रो रेलवे के विभिन्न मार्गों, पश्चिम रेलवे के विस्तार सहित प्राइवेट प्रॉजेक्ट के लिए 770 पेड़ों को काटने और 573 पेड़ों को पुनर्रोपित करने का प्रस्ताव वृक्ष प्राधिकरण को भेजा गया है।

बीएमसी में सत्तधारी शिवसेना पर सबकी निगाह लगी हुई है कि वह इस पर क्या रुख अख्तियार करती है, क्योंकि राज्य में जब बीजेपी की सत्ता थी, तब आरे में मेट्रो कारशेड के लिए पेड़ों की कटाई का शिवसेना ने जोरदार विरोध किया था। वडाला से ठाणे तक जाने वाली मेट्रो-4 के लिए घाटकोपर में 133 पेड़ काटे जाने का प्रस्ताव है, जबकि 108 पेड़ों को पुनर्रोपित किया जाना है। इसी तरह, विक्रोली में 105 पेड़ काटने व 39 को पुनर्रोपित, अंधेरी (पश्चिम) में 41 पेड़ काटे जाने, 145 पुनर्रोपित करने का प्रस्ताव है।

पश्चिम रेलवे के अंतर्गत जोगेश्वरी से राम मंदिर के बीच पुल निर्माण के लिए 9 पेड़ काटने, 57 पुनर्रोपित करने, अंधेरी से आंबोली के बीच प्रस्तावित पुल के लिए 35 काटने व 15 पुनर्रोपित करने का प्रस्ताव है। सांताक्रुज से खार के बीच प्रस्तावित छठे मार्ग के विस्तार के लिए 18 पेड़ काटने व 27 पुनर्रोपित करने की योजना है। लोकमान्य तिलक टर्मिनस के कोचिंग लाइन के निर्माण के लिए 114 पेड़ काटने और 32 पुनर्रोपित करने का प्रस्ताव है। कुल 176 पेड़ काटने व 131 पुनर्रोपित करने का प्रस्ताव है।

प्राइवेट प्रॉजेक्ट के लिए 300 पेड़ का प्रस्ताव
लोअर परेल स्थित दो प्राइवेट प्रॉजेक्ट के लिए 300 पेड़ों को काटे जाने का प्रस्ताव है। एक प्रॉजेक्ट के लिए 156 पेड़ काटने व 38 पुनर्रोपित करने व दूसरे प्रॉजेक्ट के लिए 92 पेड़ काटने और 12 पुनर्रोपित करने का प्रस्ताव है। इसी तरह, चारकोप, दिंडोशी, गोरेगांव में भी प्राइवेट प्रॉजेक्ट के लिए पेड़ों के काटे जाने का प्रस्ताव दिया गया है।