30.1 C
New Delhi
Friday, September 22, 2023

बदरीनाथ-केदारनाथ सहित उत्तराखंड चार धाम जाने वाले तीर्थ यात्री अलर्ट, हरिद्वार-ऋषिकेश में बॉटलनेक से ट्रैफिक जाम

देहरादून, (वेब वार्ता)। उत्तराखंड चार धाम यात्रा पर जाने वाले तीर्थ यात्रियों को अलर्ट रहने की जरूरत है। दिल्ली-एनसीआर, यूपी सहित देश-विदेश से उत्तराखंड आने वाले तीर्थ यात्रियों को यात्रा रूट पर ट्रैफिक जाम का सामना करना पड़ सकता है। इन बॉटलनेक पर तीर्थ यात्री ट्रैफिक जाम में फंस सकते हैं। ऐसे में बदरीनाथ-केदारनाथ सहित चारों धामों में समय पर पहुंचने का शेड्यूल बिगड़ सकता है। दूसरे प्रदेशों से उत्तराखंड आने वाले तीर्थ यात्री अगर सही समय पर धाम या फिर बुक किए गए होटल तक नहीं पहुंच पाते हैं तो उत्तराखंड की सड़कों पर उनकी राज गुजर सकती है।

तीर्थ यात्रियों को सलाह दी जाती है कि चार धाम यात्रा पर समय से पहले ही निकलें, ताकि वह तय समयसीमा पर अपने होटल, या फिर धाम पर आसानी से पहुंच जाएं। चारधाम यात्रा रूट पर इन शहराें में घंटों ट्रैफिक जाम से तीर्थ यात्रियों की दिक्कतें बढ़ने तय है। हरिद्वार और ऋषिकेश में चारधाम यात्रियों का स्वागत ट्रैफिक जाम के साथ होगा। हरिद्वार और ऋषिकेश के बीच हाईवे पर 12 ऐसे प्वाइंट हैं, जहां जाम में फंसना तय है। हरिद्वार से लेकर नेपाली फार्म तक पहुंचने के बाद ऋषिकेश को पार कर तपोवन तक की 14 किमी की दूरी को तय करना किसी चुनौती से कम नहीं है। पेश है ‘हिन्दुस्तान’ की पड़ताल…

ऋषिकेश पार करने में लग रहे डेढ़ से दो घंटे 
हरिद्वार से ऋषिकेश आते हुए मोतीचूर फ्लाईओवर से वाहन पूरी रफ्तार के साथ नेपालीफार्म को क्रास करते हैं, लेकिन जैसे ही श्यामपुर रेलवे क्रासिंग पर पहुंचते हैं, यहां वाहनों की लंबी लाइन मिलती है। रेलवे फाटक बंद नहीं है, बावजूद वाहन रेंगकर चल रहे हैं। ऋषिकेश शहर को पार करने में छह बॉटल नेक को इन्हीं हालात में पार करना पड़ता है। अभी नेपाली फार्म से तपोवन तक की 14 किमी. की दूरी को तय करने में डेढ़ घंटे का समय लग रहा है। चारधाम यात्रा शुरू होगी और पर्यटन सीजन पीक पर आएगा तो गर्मी के बीच इस दूरी को तय करने में और ज्यादा वक्त लगेगा।

बॉटल नेक बिगाड़ रहे यातायात 
-श्यामपुर रेलवे फाटक:  फाटक बंद है तो फिर तय है कि यहां आधा-पौन घंटे इसे क्रास करने में लगेंगे। क्योंकि दूसरी लेन में वाहनों के घुसने से यहां स्थिति और भी बिगड़ जाती है।
-कोयलघाटी: कोयलघाटी तिराहे पर भी श्यामपुर जैसी स्थिती है। यहां तिराहे पर बैराज रोड से आना वाला ट्रैफिक बार-बार बाधित कर रहा।
-चंद्रभागा पुल: संयुक्त यात्रा बस अड्डे से बदरीनाथ हाईवे पर जाने वाला ट्रैफिक चंद्रभागा पुल पर पहुंचने से हरिद्वार, तपोवन की तरफ से भी संकरे हाईवे पर जाम लगाता है।
-तपोवन: हाईवे के साथ ही बाईपास का ट्रैफिक तपोवन में पहुंचते ही यहां फंस जा रहा है। यहां हाईवे के दोनों किनारे बेतरीब वाहन खड़े रहते हैं।
-इंद्रमणि बडोनी चौक: रानीपोखरी, हरिद्वार, नरेंद्रनगर और मुनिकीरेती से वाहनों के इंद्रमणि बडोनी चौक पर पहुंचने के साथ ही जाम का सामना करना पड़ रहा है
-बाईपास पुल: गंगोत्री हाईवे पर चंद्रभागा पुल संकरा है। ढालवाला तक वाहनों की कतारें लग रही हैं। हरिद्वार की ओर से दबाव बढ़ने ही चौक पर स्थिति  बिगड़ जाती है।

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

10,370FansLike
10,000FollowersFollow
1,145FollowersFollow

Latest Articles