14.1 C
New Delhi
Sunday, January 29, 2023

पेपर लीक या RPSC की लापरवाही! दौसा में खोले पेपर तो निकले बांसवाड़ा के

दौसा: राजस्थान में एक बार फिर पेपर लीक की गूंज ने युवाओं को निराश कर दिया है। राजस्थान लोक सेवा आयोग की ओर से शनिवार को सामान्य ज्ञान के पेपर को रद्द किए जाने के बाद कई सवाल युवाओं के मन में कौंधने लगे हैं। इसी बीच प्रदेश के दौसा जिले परीक्षा रद्द में कुछ ऐसा हुआ है, जिससे पेपर लीक से जुड़े सवाल पर और ज्यादा सस्पेंस क्रिएट हो गया है। दरअसल, दौसा में सभी परीक्षा केंद्रों पर परीक्षा शुरू करने की प्रक्रिया शुरू की जा रही थी। इसी दौरान आनंद शर्मा बालिका विद्यालय परीक्षा केंद्र पर जैसे ही प्रश्न पत्रों को खोला गया तो उनमें लिफाफे पर कोड तो आनंद शर्मा परीक्षा केंद्र का मिला लेकिन प्रश्न पत्रों पर जो कोड मिले हुए बांसवाड़ा जिले के मिले।

परीक्षार्थियों को वापस भेजने के दिए निर्देश

इसके बाद केंद्र अधीक्षक ने तत्काल जिला प्रशासन के अधिकारियों को सूचना दी। साथ ही आरपीएससी से भी मार्गदर्शन मांगा गया, जिसके बाद आरपीएससी ने प्रथम पारी का प्रश्न पत्र रद्द किए जाने के बाद कहते हुए परीक्षार्थियों को वापस भेजने के निर्देश दिए। आरपीएससी ने सेंटर के कार्मिकों को अन्य प्रश्न पत्रों को खोलने के निर्देश नहीं दिए। ऐसे में पहली पारी में सामान्य ज्ञान का प्रश्न पत्र रद्द होने से परीक्षा केंद्रों के बाहर परीक्षार्थियों का जमावड़ा देखा गया। वे सरकार और आरपीएससी के खिलाफ नाराजगी जताते हुए नजर आए।

परीक्षार्थियों का कहना- दूसरी पारी का एग्जाम भी हो रद्द

इस दौरान परीक्षार्थियों का कहना है कि पहली पारी में प्रश्न पत्र रद्द होने से वह मानसिक रूप से परेशान हो चुके हैं। ऐसे में द्वितीय पारी का भी परीक्षा रद्द की जानी चाहिए। साथ ही कुछ परीक्षार्थियों का कहना है कि जब पहली पारी के प्रश्नपत्र में गड़बड़ हुई है तो द्वितीय पारी में भी हुई होगी। ऐसे में दूसरी पारी की परीक्षा को भी रद्द करना चाहिए।।इधर बार-बार पेपर लीक और परीक्षाएं रद्द होने से परीक्षार्थियों में सरकार के खिलाफ जबरदस्त आक्रोश देखने को मिला।

ये भी निकाले जा रहे हैं कयास

दौसा में हुए घटनाक्रम में आरपीएससी की लापरवाही सामने आने के बाद यह लोगों के जेहन में यह सवाल भी उठ रहे हैं कि कही अपनी लापरवाही छुपाने के लिए ही तो आरपीएससी ने आज सुबह की पारी में हुआ सामान्य ज्ञान का पेपर तो रद्द नहीं कर दिया। वरिष्ठ अध्यापक भर्ती परीक्षा के पेपर रद्द होने की एक वजह है या कई। इस सवाल का जवाब सही जांच होने के बाद ही सामने आना संभव है।

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

10,370FansLike
10,000FollowersFollow
1,114FollowersFollow

Latest Articles