28.1 C
New Delhi
Friday, September 22, 2023

किसानों ने खेत समाधि लेकर मांगा हक, बोले नहीं तो सरकार दे दे इच्छा मृत्यु, गुजरात के राजकोट में अनूठा प्रदर्शन

अहमदाबाद, (वेब वार्ता)। गुजरात के सौराष्ट्र में किसानों ने फसलों को उचित दाम नहीं मिलने पर खेत में समाधि लेकर विरोध प्रदर्शन किया है। किसानों की मांग है कि सरकार उनकी प्याज, लहसुन समेत तमाम दूसरी फसलों को उचित मूल्य दिलावाए ताकि किसान आगे की खेती कर सके। राजकोट जिले के धोराजी में किसानों के एक समूह ने दयनीय स्थिति को व्यक्त करने के लिए खेत समाधि ली और कहा पूरा भाव देने की मांग की, या फिर सरकार उन्हें इच्छा मृत्यु दे दे। इस तरह के नारे लगातार शांतिपूर्वक प्रदर्शन किया।

सौराष्ट्र में दयनीय है स्थिति
सौराष्ट्र क्षेत्र में प्याज के रिकॉर्ड उत्पादन के बाद प्याज और लहसुन किसानों की हालत काफी दयनीय है। बीच में मीडिया रिपोर्ट में सामने आया था कि एक किसान को प्याज बेचने पर अपनी जेब से रुपये भरने पड़े थे। प्याज, लहसुन के साथ कपास. सोयाबीन और मूंगफली की खेती करने वाले किसान भी परेशान हैं। इन सभी की मांग कि सरकार उन्हें आर्थिक सहायता मुहैया कराए। पिछले साल सरकार ने प्याज उत्पादक किसानों को 100 करोड़ का पैकेज दिया था।

दो किसानों ने ली खेत समाधि
राजकोट जिले के धोराजी में किसानों ने खेत में समाधि कार्यक्रम किया। इस दौरान उन्होंने मांग की कि सरकार फसल का पर्याप्त मूल्य दे, इच्छा मृत्यु स्वीकृत कर दे।क्षेत्र के जितेशभाई वाघसिया, मयूर भाई, हितेश भाई और वल्लभभाई पटेल समेत अन्य किसानों ने मांग की उन्हें फसलों के उचित दाम नहीं मिल रहे हैं। सरकार किसानों फसल के उचित दाम मुहैया कराए। किसानों ने कहा कि प्याज-लहसुन उत्पादक किसान परेशान हैं। सरकार समय रहे हुए गेहूं, कपास, सोयाबीन, मूंगफली और अन्य दालें उगाने वाले किसानों के बारे में सोचे और उचित दमा दिलवाए ताकि उनकी जीविका चल सके। प्रदर्शन के दौरान दो किसानों ने अपना पूरा शरीर मिट्‌टी के अंदर करके सांकेतिक तौर खेत समाधि ली और सरकार से अपील की। कि वह उनके बारे में सोचे।

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

10,370FansLike
10,000FollowersFollow
1,145FollowersFollow

Latest Articles