दिल्ली दं’गा: पुलिस ने दायर की 10 हजार पेज की चार्जशीट, उमर खालिद और शरजील इमाम का नाम नहीं

New Delhi: दिल्ली पुलिस (Delhi Police) की स्पेशल सेल ने दिल्ली दं;गों के 15 आरोपियों के खिलाफ बुधवार को UAPA, आईपीसी और आ;र्म्स एक्ट की धाराओं के तहत कड़कड़डूमा कोर्ट में 10 हजार पन्नों की एक और चार्जशीट दायर कर दी है।

पुलिस (Delhi Police) की ओर से फाइल चार्जशीट में उमर खालिद (Umar Khalid) और शरजील इमाम (Sharjil Imam) का नाम नहीं है। बता दें कि उन्हें कुछ दिन पहले ही गिर;फ्तार किया गया था, उनका नाम सप्लीमेंट्री चार्जशीट मे होने की संभावना है।

उधर, सूत्रों के अनुसार, चार्जशीट में ताहिर हुसैन, मोहम्मद परवेज अहमद, मोहम्मद इलियास, सैफी खालिद, इशरत जहां, मीरान हैदर, सफूरा जरगर, आसिफ इकबाल तंहा, शोयब अहमद, नताशा नरवाल, देवांगाना कलिता , तस्लीम अहमद, सलीम मलिक, मोहम्मद सलीम खान, और अतर खान का नाम है।

दिल्ली पुलिस कमिश्नर ने सोमवार को कहा था कि दिल्ली में हुए दं’गे की साजिश की जांच पूरी होने के करीब है और इस सिलसिले में गुरुवार तक आ’रोपपत्र दाखिल किया जाएगा। पुलिस उपायुक्त (विशेष शाखा) प्रमोद सिंह कुशवाहा ने भी कहा कि दं’गे ‘सुनियोजित साजिश’ के नतीजे थे क्योंकि जांच के दौरान पुलिस को सीएए-विरोधियों का एक जैसा पैटर्न नजर आया- सड़क जाम कर दो।

कुशवाहा ने कहा, ‘यह इस बात का पहला संकेत है कि सा’जिश रची गई थी जिसके कारण यह सब शुरू हुआ।’ इन दोनों अधिकारियों ने वेबीनार में अपनी बात कही। श्रीवास्तव ने यह भी कहा कि पुलिस जिन लोगों की जांच कर रही है, उनमें कुछ की काफी अच्छी सोशल मीडिया मौजूदगी है।

उन्होंने कहा, ‘चूंकि हम जांच के आखिरी छोर पर पहुंच रहे हैं, उमर खालिद भी गिर’फ्ता’र किया जा चुका है। इसलिए खासकर सोशल मीडिया और टीवी चैनलों पर अधिक शोर मचाया जा रहा है। वे जांच से चमक छीन लेने की कोशिश कर रहे हैं।’

पुलिस आयुक्त ने कहा कि 751 मामले दर्ज किए और बहुत निष्पक्ष तरीके से जांच की गई। इस वेबीनार का आयोजन दिल्ली पुलिस ‘रिटायर्ड गजेटेड ऑफिसर्स असोसिएशन’ ने किया।