Lockdown

नोएडा में रहते हैं, तो लॉकडाउन की शर्तें जान लें.. शुक्रवार रात 10 बजे से लॉकडाउन

New Delhi: नोएडा में अब हर वीकेंड पर शुक्रवार रात 10 बजे से सोमवार सुबह 5 बजे तक लॉकडाउन (Noida Lockdown) रहेगा। इसकी घोषणा शासन स्तर से पहले ही हो चुकी है। इस 55 घंटे के लॉकडाउन में किन चीजों पर बंदिशें होंगी और क्या-क्या खुला रहेगा इस पर मंगलवार को शासन ने गाइडलाइंस जारी कर दीं।

इसमें आपके लिए सबसे बड़ी रहात वाली बात यह है कि ऑफिस टाइम के बाद मार्केट से जुड़े काम करने के लिए एक घंटा और मिल गया है। अब शहर (Noida Lockdown) के बाजार सुबह 9 से रात 9 बजे तक खुलेंगे। इससे परले रात 8 बजे बाजार बंद हो जाते थे।

शासन की गाइडलाइंस आने के बाद जिला प्रशासन ने भी इसे लागू किया जाना स्पष्ट कर दिया है। इसके साथ ही जिले में शुक्रवार रात से सोमवार सुबह तक रहने वाले इस लॉकडाउन (Noida Lockdown) की तैयारी शुरु हो गई है।

घर पर मंगा सकेंगे सामान

शहर में शनिवार व रविवार को कोई भी साप्ताहिक बाजार नहीं लगेगा। इन दोनों दिन लगने वाले साप्ताहिक बाजारों को अपना दिन बदलना होगा और सोमवार से शुक्रवार तक किसी भी दिन लगा सकेंगे। साथ ही सोमवार से शुक्रवार तक शहर का कोई भी बाजार बंद नहीं रहेगा।

जब तक वीकेंड लॉकडाउन (Noida Lockdown) की व्यवस्था लागू है तब तक सभी बाजार सिर्फ शनिवार, रविवार ही बंद रहेंगे। आवश्यक सामान से संबंधित दुकानें जैसे राशन, दवा, दूध सब्जी आदि खुली रहेंगी। घर पर सामान मंगाने की अनुमति दी गई है ताकि पब्लिक को दिक्कत न हो।

इन सेवाओं पर रहेगा प्रतिबंध….
  • जरूरी सेवाओं से जुड़े कार्यालय व बैंकों को छोड़कर सभी सरकारी प्राइवेट कार्यालय पूरी तरह बंद रहेंगे।
  • इस दौरान इमरजेंसी होने पर वाजिब कारण के साथ ही निकल पाएंगे। शहर के सभी अस्पतालों में इलाज की व्यवस्था जारी रहेगी।
  • रोडवेज बसों का संचालन केवल रेलवे स्टेशन तक आने जाने वाले लोगों के लिए किया जाएगा। आम पब्लिक के लिए रोडवेज की बसें वीकेंड लॉकडाउन के दौरान बंद रहेंगीं।
इनमें मिलेगी छूट…..
  • शहर के धार्मिक स्थल सोशल डिस्टेसिंग के साथ खुलें रहेंगे।
  • औद्योगिक इकाइयों व छोटे उद्योगों पर शहर व ग्रामीण एरिया में संचालित होने पर कोई रोक नहीं होगी।
  • हवाई यात्रा के लिए आने जाने वालों को टैक्सी आदि के इस्तेमाल पर कोई रोक नहीं होगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *