दिल्ली वाले सावधान! बिना PUC सर्टिफिकेट सड़क पर निकलने पर लगेगा 10,000 तक जुर्माना

New Delhi: अगर आपके पास वैलिड प्रदूषण नियंत्रण (Pollution Under Control Certificate) प्रमाणपत्र नहीं है तो अब सड़क पर निकलने के साथ ही 10 हजार तक का जुर्माना भरने के लिए तैयार हो जाइए।

दिल्ली सरकार के परिवहन विभाग (Delhi Transport Department) ने प्रदूषण (Delhi pollution) फैलाने वाले वाहनों के खिलाफ एक विशेष अभियान शुरू किया है। इस अभियान के तहत, ऐसे बहुत से वाहनों के चालान काटे गए जिनके पास वैध पीयूसी प्रमाणपत्र (Pollution Under Control Certificate) नहीं था।

टाइम्स ऑफ इंडिया के मुताबिक, परिवहन विभाग (Delhi Transport Department) के एक अधिकारी ने कहा, ‘हमने दिल्ली में 40 टीमें तैनात की हैं, जो PUC प्रमाणपत्र देखेंगी और प्रदूषण फैलाने वाले वाहनों का चालान करेंगी। ये टीमें दिल्ली प्रदूषण नियंत्रण समिति द्वारा पहचाने गए 13 पॉल्यूशन हॉटस्पॉट पर फोकस करेंगी। इनमें आनंद विहार, आरके पुरम, जहांगीरपुरी, विवेक विहार, मायापुरी समेत अन्य स्थान शामिल हैं।’

उन्होंने (Delhi Transport Department) आगे कहा कि इन हॉटस्पॉट्स पर हमारी प्रवर्तन टीम की जॉइंट टीमें, डीपीसीसी अधिकारी और दिल्ली के ट्रैफिक पुलिसकर्मी लोगों की गाड़ियों से डीजल और पेट्रोल के सैंपल भी ले रहे हैं ताकि उसमें मिलावट और अशुद्धियों की जांच की जा सके।

पीयूसी केन्द्रों में अचानक बढ़ गई थी भीड़

1 सितंबर, 2019 से दिल्ली में लागू हुए संशोधित मोटर वाहन अधिनियम के तहत वैध पीयूसी प्रमाणपत्र के बिना वाहन चलाने पर 1,000 रुपये लगने वाले जुर्माने को 10,000 रुपये तक बढ़ा दिया गया था। जुर्माने में दस गुना वृद्धि के कारण दिल्ली के लगभग 1,000 पीयूसी केंद्रों में अचानक भीड़ बढ़ गई थी और परिवहन विभाग ने उस महीने में 14 लाख पीयूसी प्रमाणपत्र जारी किए थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *