7वीं बार CM बनेंगे नीतीश कुमार, कहा- मैं मुख्यमंत्री नहीं बनना चाहता था लेकिन…

New Delhi: बिहार में नीतीश कुमार (Nitish Kumar) के नेतृत्व में नई सरकार के गठन की तैयारी तेज हो गई है। मुख्यमंत्री आवास में NDA विधायक दल की बैठक हुई। जानकारी के मुताबिक, एनडीए विधानमंडल दल का नेता के तौर पर नीतीश कुमार का चयन कर लिया गया है।

सुशील कुमार मोदी (Sushil Kumar Modi) को बिहार विधान मंडल दल के उप नेता के तौर पर चुना गया है। वहीं NDA विधायक दल के नेता चुने जाने के बाद नीतीश कुमार (Nitish Kumar) ने कहा कि मैं मुख्यमंत्री नहीं बनना चाहता था। लेकिन बीजेपी के नेताओं के आग्रह और निर्देश के बाद मैंने मुख्यमंत्री बनना स्वीकार किया। मैं तो चाहता था कि मुख्यमंत्री बीजेपी का बने। डिप्टी सीएम के सवाल पर नीतीश ने कहा कि अभी इस पर फैसला नहीं लिया गया है।

राज्यपाल से मिले नीतीश, सरकार बनाने का पेश किया दावा

नीतीश कुमार (Nitish Kumar) राज्यपाल से मिलने के लिए राजभवन पहुंचे, जहां उन्होंने सरकार बनाने का दावा पेश किया। इस दौरान उन्होंने 126 विधायकों की लिस्ट राज्यपाल को सौंप दी। बिहार बीजेपी अध्यक्ष संजय जायसवाल, पूर्व सीएम और HAM के मुखिया जीतनराम मांझी, VIP अध्यक्ष मुकेश सहनी भी मौजूद रहे। सरकार बनाने का दावा पेश किए जाने के बाद सोमवार यानी कल शाम 4.30 बजे शपथ ग्रहण समारोह होगा।

तारकिशोर प्रसाद चुने गए बीजेपी विधायक दल के नेता

इस बीच बीजेपी विधायक दल के नेता के तौर पर तारकिशोर प्रसाद को चुना गया है। उप नेता के तौर पर रेनू देवी को चुना गया है। हमारे पास जो जानकारी पहुंची है इसके मुताबिक 16 नवंबर को राजभवन में सातवीं बार मुख्यमंत्री के तौर पर नीतीश कुमार शपथ ग्रहण करेंगे। उनके साथ मंत्रिमंडल के 16 सदस्य भी शपथ लेंगे। इनमें वीआईपी और हम घटक दल के भी एक-एक सदस्य मंत्री पद की शपथ लेंगे।

सीएम आवास पर NDA नेताओं की हुई अहम बैठक

इससे पहले जेडीयू विधायक दल की बैठक हुई। जिसमें विधायकों ने सर्वसम्मति से पार्टी अध्यक्ष नीतीश कुमार को विधायक दल का नेता चुना। वहीं बीजेपी कार्यालय में पार्टी विधायक दल की बैठक में राजनाथ सिंह के नहीं पहुंचने की वजह से उसे टाल दिया गया।

जानकारी के मुताबिक, बीजेपी प्रदेश कार्यालय में राजनाथ सिंह के पहुंचने का समय 11:30 बजे था लेकिन 12:00 बजे तक नहीं पहुंच सके। सीएम आवास में 12:30 से एनडीए विधायकों की बैठक तय थी लिहाजा बीजेपी की बैठक को टाल दिया गया। तमाम विधायक सीएम आवास की ओर कूच कर गए।

नई सरकार के गठन की कवायद तेज

17वीं बिहार विधान सभा के लिए सरकार बनाने की कवायद को लेकर एनडीए के तमाम घटक दलों के नवनिर्वाचित विधायक सीएम आवास पहुंचे। एनडीए के लिए पर्यवेक्षक के तौर पर देश के रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह भी शामिल हुए।

बिहार बीजेपी प्रभारी भूपेंद्र यादव, बिहार चुनाव प्रभारी देवेंद्र फडणवीस, बिहार बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष डॉक्टर संजय जायसवाल और केंद्रीय गृह राज्य मंत्री नित्यानंद राय भी बैठक में शामिल हुए। इनके अलावा बीजेपी, जेडीयू, हम और वीआईपी के विधायक भी एनडीए विधायक दल की बैठक के लिए सीएम आवास पहुंचे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *