New Year के जश्न पर पाबंदी! दिल्ली समेत कई राज्यों में आज रात 11 बजे से Night Curfew

Webvarta Desk: Night Curfew in Delhi-NCR: कोरोना संक्रमण (Corona) के चलते इस बार नए साल का जश्न (New Year Celebration) आपको घर पर बैठकर ही मनाना पड़ेगा।

दरअसल, देश की राजधानी दिल्ली में सुधर रहे कोरोना से हालात नए साल के जश्न (New Year Celebration) की लापरवाही में बिगड़ न जाए, इसे लेकर दिल्ली सरकार ने सख्त रुख अपनाया है। दिल्ली में 31 दिसंबर की रात से 1 जनवरी की सुबह 6 बजे तक नाइट कर्फ्यू लगा रहेगा।

इस संबंध में दिल्ली के मुख्य सचिव विजय देव ने सभी जिला प्रशासन को सख्त रहने का आदेश दिया है। साथ ही कहा है कि उन सभी जगहों पर, जहां पर भीड़-भाड़ रहने की संभावना है, वहां विशेष नजर रखी जाए। इसके अलावा दिल्ली में आज और कल नाइट कर्फ्यू (Night Curfew) लगाया गया है। इस दौरान ट्रैफिक पुलिस और स्थानीय पुलिस सड़कों पर मुस्तैद रहेगी।

दो दिन जारी रहेगा नाइट कर्फ्यू

दिल्ली आपदा प्रबंधन प्राधिकरण ने कोरोना को देखते हुए राजधानी में नाइट कर्फ्यू (Night Curfew) लगाया है। जारी आदेश के अनुसार सार्वजनिक स्थान पर 5 से ज्यादा लोग इकट्ठा नहीं हो सकते और ना ही कोई नए साल के जश्न का कार्यक्रम होगा। इसके साथ ही सार्वजनिक स्थानों पर कोई भी सभा नहीं होगी। बता दें कि आज राज 11:00 बजे से कल सुबह 6 बजे तक और कल रात 11 बजे से 2 जनवरी की सुबह 6 बजे तक दिल्ली में नाइट कर्फ्यू रहेगा।

नए साल की पूर्व संध्या पर ट्रैफिक पुलिस और स्थानीय पुलिस सड़कों पर मुस्तैद रहेगी। कनॉट प्लेस समेत प्रमुख स्थानों पर ट्रैफिक पुलिस ने कुछ प्रतिबंध और मार्ग परिवर्तन लागू किए हैं। 31 दिसंबर को रात 8 बजे के बाद से कनॉट प्लेस में वाहनों का प्रवेश प्रतिबंधित रहेगा। पार्किंग की जगह तय की गई है। नई दिल्ली रेलवे स्टेशन व अन्य स्थानों पर आवाजाही करने वाले चालकों के लिए मार्ग चिह्नित हैं।

दिल्ली मेट्रो ने जारी की गाइडलाइंस

नए साल की पूर्व संध्या (31 दिसंबर) पर भीड़भाड़ को कम करने के लिए दिल्ली मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन (DMRC) ने बुधवार को एक नई गाइडलाइंस तैयार की है। दिल्ली मेट्रो की नई गाइडलाइंस के मुताबिक, गुरुवार रात 9 बजे के बाद राजीव चौक मेट्रो स्टेशन से बाहर निकलने की अनुमति नहीं होगी। दिल्ली मेट्रो ने यात्रियों को गाइडलाइंस के अनुसार ही यात्रा की योजना बनाने की सलाह दी है।

बार-पब में 50% कैपेसिटी की इजाजत

दिल्ली में मौजूद पब, बार और रेस्तरां में बड़ी संख्या में लोग सेलेब्रेशन के लिए आते हैं, ऐसे में यहां न सिर्फ सुरक्षा व्यवस्था बल्कि कोविड 19 को लेकर भी विशेष इंतजाम किए गए हैं। नए साल के जश्न में कोरोना का खलल भी देखने को मिलेगा। दिल्लीवाले पहले की तरह नहीं बल्कि पाबंदियों में जश्न मनाएंगे। दिल्ली के हर बार, पब और रेस्तरां में लोगों की सिर्फ 50 परसेंट कैपेसिटी ही मौजूद रहेगी, वो भी सोशल डिस्टेंसिंग के साथ।