26.1 C
New Delhi
Thursday, September 29, 2022

Mohali: कैंसर हॉस्पिटल का उद्घाटन कर बोले PM मोदी- पंजाब-हरियाणा के साथ हिमाचल को भी लाभ मिलेगा

वेबवार्ता: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने मोहाली (Mohali) के मुल्लांपुर में होमी भाभा कैंसर हॉस्पिटल एवं रिसर्च सेंटर (Homi Bhabha Cancer Hospital and Research Centre) का उद्घाटन किया। उनके साथ पंजाब के सीएम भगवंत मान भी मौजूद रहे। इसके बाद कार्यक्रम में पीएम मोदी ने कहा कि यह हॉस्पिटल देश की बेहतर हो रही स्वास्थ्य सुविधाओं का प्रतिबिंब है। इस सेंटर से पंजाब और हरियाणा के साथ हिमाचल प्रदेश के लोगों को भी लाभ मिलेगा।

पीएम (PM Modi) ने कैंसर पीड़ितों को कहा कि मैं आपकी पीड़ा समझ सकता हूं। कैंसर का इलाज संभव है। इससे डरने की नहीं लड़ने की जरूरत है। इस लड़ाई में जो भी मदद चाहिए, वह केंद्र सरकार आज उपलब्ध करा रही है। इसी साल 5 जनवरी को फिरोजपुर में हुई सुरक्षा चूक के बाद पीएम नरेंद्र मोदी का यह पहला पंजाब दौरा था। जिसके लिए पंजाब पुलिस ने कड़े सुरक्षा बंदोबस्त किए थे। हालांकि सुरक्षा चूक पर पीएम मोदी ने कोई टिप्पणी नहीं की।

8 साल में 200 से ज्यादा मेडिकल कॉलेज बनाए

पीएम मोदी ने कहा कि देश में हेल्थकेयर के ऐसे सिस्टम की जरूरत थी, जो गरीब से गरीब व्यक्ति की चिंता करे। अच्छे हेल्थकेयर सिस्टम का मतलब सिर्फ चारदीवारी बनाना नहीं है। हेल्थकेयर केंद्र सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकता में है। हेल्थ सेक्टर में जितना काम 7-8 साल में हुआ, उतना पिछले 70 साल में भी नहीं हुआ। 2014 से पहले 400 से भी कम मेडिकल कॉलेज थे। बीते 8 सालों में 200 से ज्यादा मेडिकल कॉलेज बनाए गए हैं। पीएम ने कहा कि 6 मोर्चों पर केंद्र रिकॉर्ड निवेश कर रहा है।

गावों में वेलनेस सेंटर बना रहे, 3 हजार पंजाब में

पीएम ने कहा कि गांवों में हेल्थ और वेलनेस सेंटर बनाए जा रहे हैं। करीब सवा लाख सेंटर काम करना शुरू कर चुके हैं। पंजाब में भी 3 हजार सेंटर सेवा दे रहे हैं। इनमें 22 करोड़ लोगों की कैंसर से जुड़ी स्क्रीनिंग हो चुकी है। जिनमें से अकेले 60 लाख स्क्रीनिंग पंजाब में हुई है।

पंजाब और पंजाबियों की सराहना

पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि पंजाब स्वतंत्रता सेनानियों, क्रांतिवीरों और राष्ट्रभक्ति से ओतप्रोत परंपरा की धरती है। पंजाब ने हर घर तिरंगा अभियान के दौरान भी इसे कायम रखा। उन्होंने पंजाब के युवाओं के जज्बे की तारीफ की।

सीएम भगवंत मान ने सुरक्षा चूक पर दुख जताया

सीएम भगवंत मान भगवंत मान ने 5 जनवरी को हुई सुरक्षा चूक का मुद्दा उठाते हुए कहा कि यह दुख की बात है कि पीएम को वापस लौटना पड़ा। नरेंद्र मोदी देश के प्रधानमंत्री हैं, हमारा फर्ज है कि पूरा बंदोबस्त करें। पंजाब हमेशा मेहमानवाजी के लिए जाना जाता है।

मान ने कहा कि रसायनिक खादों की वजह से कैंसर फैल रहा है। मान ने कहा कि पंजाब में लोग अब कैंसर के नाम से डरने लगे हैं। महंगा इलाज लोगों के वश से बाहर हो चुका है। मान ने कहा कि बॉर्डर स्टेट की वजह से कई दिक्कतें हैं। दुश्मन हर रोज कभी ड्रोन तो कभी किसी दूसरी तरह से परेशान करता है। हम बीएसएफ और केंद्र सरकार के साथ मिलकर काम कर रहे हैं।

हेल्थ के लिए मदद मांगी: मान ने कहा कि हमें सेहत के स्तर पर अभी बहुत जरूरत है। हेल्थ और एजुकेशन हमारी प्राथमिकता है। हमारे बच्चों ने IELTS को डिग्री समझ लिया है। हमारी कोशिश है कि उन्हें यहीं नौकरी मिले।

आप सरकार में पहला दौरा, कांग्रेस के वक्त सुरक्षा चूक हुई

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का आम आदमी पार्टी (AAP) की सरकार में यह पहला दौरा है। इससे पहले वह 5 जनवरी को फिरोजपुर आए थे। वहां किसानों के जाम की वजह से उनका काफिला पाकिस्तान बॉर्डर के नजदीक रुका रहा। करीब 15 मिनट फ्लाईओवर पर रुकने के बाद वह दौरा रद्द कर वापस लौट गए। इसके बाद उनकी सुरक्षा में चूक का खुलासा हुआ। तब पंजाब में कांग्रेस सरकार थी। उस वक्त के CM चरणजीत चन्नी ने सुरक्षा चूक मानने के बजाय मखौल उड़ाया। इसके बाद हुए विस चुनाव में चन्नी कांग्रेस का CM चेहरा होने के बावजूद 2 सीटों से हार गए।

अस्पताल में 300 बेड की क्षमता

600 करोड़ से बने होमी भाभा कैंसर हॉस्पिटल में 300 बेड की क्षमता है। इसमें सर्जिकल ओंकोलॉजी, मेडिकल ओंकोलॉजी, रेडिएशन ओंकोलॉजी, प्रिवेंटिव ओंकोलॉजी, एनेस्थीसिया के OPD की शुरूआत की जा चुकी है। इसके अलावा MRI, CT, मैमोग्राफी, डिजिटल रेडियोग्राफी, जैसी आधुनिक सहूलियतें भी यहां उपलब्ध हैं। सेंटर में बायोप्सी और सुपरफिशियल सर्जरी के लिए कीमोथैरेपी और मामूली OT के लिए डे केयर की सहूलत भी है।

6 राज्यों को मिलेगा फायदा

प्रबंधकों के मुताबिक 6 महीने में यह अस्पताल पूरी तरह बनकर तैयार हो जाएगा। इसके सभी 300 बेड चालू हो जाएंगे। इससे पंजाब ही नहीं बल्कि जम्मू एवं कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, हरियाणा, उत्तराखंड और राजस्थान के मरीजों को भी कैंसर का विश्वस्तरीय इलाज मिल सकेगा।

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

10,370FansLike
10,000FollowersFollow
1,125FollowersFollow

Latest Articles