देश में पहली बार ICU में भर्ती कोरोना मरीजों के लिए मोबाइल डायलिसिस वैन

Mobile dialysis van

अहमदाबाद, 09 मई (कल्पेश मोदी)। गुजरात सरकार ने देश में पहली बार डायलिसिस की जरुरत वाले क्रिटिकल कोरोना मरीजों के लिए मुफ्त मोबाइल डायलिसिस सेवा शुरू की है। अहमदाबाद के इंस्टीट्यूट ऑफ़ किडनी डिसीज़ेज़ (IKDRC) ने रविवार से इस अहमदाबाद में शुरू किया पाइलट प्रोजेक्ट।

IKDRC के डायरेक्टर डॉ. विनीत मिश्रा का कहना है कि इस मोबाइल वैन में डायलिज़र मशीन डिसटिल पानी और दूसरे जरुरी इमरजेंसी संसाधनों के साथ टेक्निशियंस मिनिटों में खुद उस ICU में पहुंच जाएंगे जहां वो मरीज भर्ती है। कोरोना में कई क्रिटिकल पेशेंट्स को डायलिसिस की जरुरत पड़ती है जो सुविधा हर हॉस्पिटल में उपलब्ध नहीं होती इसलिए क्रिटिकल पेशेंट्स को बार बसर शिफ्ट करना पड़ता है।

15 फीसदी पेशेंट्स की मृत्यु तो इस शिफ्टिंग के दौरान ही हो जाती है इसलिए उन्हें सुरक्षित रखने के लिए ये सेवा शुरू की गयी है। एक वैन में तीन मशीने तमाम संसाधनों के साथ आ सकती हैं और पुरे दिन में ये 15 मरीजों को सेवा पहुंचा सकती हैं। एक हफ्ते बाद पुरे गुजरात में शुरू की जायेगी ये सेवा। यह सेवा उपल्ध करने के लिए 06357376868 पे संपर्क करे। एक ही कॉल में मोबाइल डायलिसिस वान सेवा हाजिर।