27.1 C
New Delhi
Tuesday, September 27, 2022

खरखौदा में मारूति ने रखी तीसरे प्लांट की नींव, मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने किया शिलान्यास

वेबवार्ता: सोनीपत (राजेश आहूजा) आएमटी खरखौदा में रविवार को मारुति ने हरियाणा में अपने तीसरे प्लांट की नींव रख दी है। जो हरियाणा के विकास को और आगे ले जाने में अपनी अहम भूमिका निभाएगा। जापान की यह कंपनी भारत देश की सबसे बड़ी कार निर्यातक कंपनी है। मारूति आईएमटी खरखौदा में 18 हजार करोड़ का निवेश करते हुए कुल 800 एकड़ जमीन पर अपना प्लांट स्थापित करेगी। मारुती कम्पनी का शिलान्यास हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने किया।

मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने कहा कि मारुति ने 1983 में गुरुग्राम में अपना पहला कार संयंत्र स्थापित करने के बाद मानेसर में एक अन्य विनिर्माण सुविधा और रोहतक में एक अत्याधुनिक अनुसंधान एवं विकास केंद्र स्थापित करके हरियाणा में अपनी विनिर्माण सुविधाओं का लगातार विस्तार किया है। उन्होंने कहा कि आईएमटी खरखौदा सोनीपत स्थित विश्वस्तरीय आधारभूत अवसंरचना के साथ एक एकीकृत औद्योगिक टाउनशिप है, जो लगभग 3,217 एकड़ क्षेत्र में विकसित की जा रही है। यह रणनीतिक रूप से कुंडली-मानेसर-पलवल एक्सप्रेसवे और राज्यीय राजमार्ग-18 के साथ लगती दिल्ली-हरियाणा सीमा पर स्थित है। उन्होंने कहा कि आने वाले दिनों में केएमपी के साथ-साथ रेलवे लाईन का भी निर्माण किया जाएगा जो आईएमटी खरखौदा के लिए वरदान साबित होगी।

मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने कहा कि आईएमटी खरखौदा हरियाणा स्टेट इंडस्ट्रियल एंड इंफ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट कॉरपोरेशन लिमिटेड द्वारा विकसित किए जा रहे औद्योगिक मॉडल टाउनशिप में से एक है। मारूति के अलावा सुजुकी भी दो पहिया वाहन बनाने के लिए 100 एकड़ में अपना प्लांट लगाने जा रही है, जिसकी नीव भी आज प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा विडियों कांफ्रेंस का माध्यम से रखी गई। इस अवसर पर

इस अवसर पर सांसद रमेश कौशिक ने कहा कि एचएसआईआईडीसी द्वारा आईएमटी खरखौदा को विदेशी सुविधाओ की तर्ज पर विकसित किया जा रहा है। आईएमटी में लगभग 94 किलोमीटर लंबी सडक़ें विकसित की गई है जिससे आईएमटी के किसी भी कौने से दूसरे कौने पर जा सकते हैं। इसके अलावा यहां 115 किलोमीटर लंबा जल आपूर्ति नेटवर्क बिछाया गया है। जिससे यहां स्थापित होने वाले सभी औद्योगिक इकाईयों को स्वच्छ जल उपलब्ध करवाया जाएगा।

आईएमटी खरखौदा में 80 किलोमीटर सीवरेज नेटवर्क भी बिछाया गया है ताकि यहां से गंदे पानी की निकासी आसानी से हो सके। अगर हम स्ट्रीट लाइटों की बात करें तो पूरे आईएमटी क्षेत्र में हर जगह आपको स्ट्रीट लाईट जगमगाती नजर आएंगी। सांसद ने कहा कि आईएमटी खरखौदा को वर्ष 2024 के अंत तक पूरी तरह से विकसित कर दिया जाएगा। जिस प्रकार से गुरूग्राम जिला में विभिन्न कंपनियों के आने से आस-पास का क्षेत्र डेवलैप हुआ है उसी प्रकार खरखौदा में आईएमटी विकसित होने पर पड़ोस के जिले जींद, पानीपत, रोहतक, झज्जर आदि में बड़ी कंपनियों के सहायक-उद्योग लगने से यहां विकास की क्रांति आएगी औरं युवाओं के लिए रोजगार के अवसर पैदा होंगे।

इस अवसर पर उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला, मंत्री अनिल विज, सांसद रमेश कौशिक, विधायक मोहन लाल बड़ौली, विधायक निर्मला आदि कई नेता मौजूद थे।

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

10,370FansLike
10,000FollowersFollow
1,125FollowersFollow

Latest Articles