Kushinagar-Gandhi-Jayanti

कुशीनगर में मनाई गयी राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की जयंती

-राजकीय भवनों पर फहराया गया राष्ट्रीय ध्वज

कुशीनगर, 02 अक्टूबर (वेबवार्ता)। उत्तर प्रदेश के कुशीनगर में राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के जन्म दिवस पर 151 वां गांधी जयंती समारोह कोरोना के दृष्टिगत मास्क, सेनेटाइजर, सोशल डिस्टेंस एवं सरकार के दिशा निर्देशों का पालन करते हुये परम्परागत ढंग से सम्मानपूर्वक मनाया गया। जिलाधिकारी भूपेंद्र एस चौधरी द्वारा कलेक्ट्रेट परिसर में प्रातः राष्ट्रीय ध्वज फहराया गया तथा महात्मा गाँधी एवं पूर्व प्रधानमंत्री स्व. लाल बहादुर शास्त्री जी के चित्रों पर माल्यापर्ण कर गांधी जी के सपनों को साकार करने के लिये सभी से आह्वान किया गया।

Kushinagar-Gandhi-Jayanti

जिलाधिकारी ने इस अवसर पर सभी को शुभकामनायें देते हुये कहा कि गांधी जी ने सत्य व अहिंसा के मार्ग पर चलकर देश को आजादी दिलाई। राष्ट्र की सामाजिक व आर्थिक मजबूती के लिये उन्होंने कुरीतियों व भेदभाव को दूर करने, सर्वधर्म सम्भाव, मानवता की सेवा करने तथा स्वच्छता बनाये रखने पर विषेष बल दिया। जिलाधिकारी ने कहा कि देषभक्ति, ईमानदारी और सादगी के प्रतीक स्व. लाल बहादुर शास्त्री ने जय जवान, जय किसान का नारे से हरित क्रांति लाकर देष को खाद्यान्न में आत्मनिर्भर बनाया। सभी अधिकारी, कर्मचारी एक टीम भावना के साथ ईमानदारी व समयबद्वता से कार्य करें तथा समाज के सबसे गरीब वर्ग को योजनाओ से लाभांवित कराकर सरकार की मंषा को पूरा करें तथा सकारात्मक रहकर अपने दायित्वों को निभायें। बुराइयों से दूर रहें, व्यवस्था का दुरूपयोग न करें।

Kushinagar-Gandhi-Jayanti

जिलाधिकारी ने महापुरूषों को नमन करते हुये कहा कि स्वतंत्रता आन्दोलनों में गांधी जी का महत्वपूर्ण योगदान रहा है। उन्होंने सरकार की मंषा के अनुरूप योजनाओं के माध्यम से जनजन को जोड़कर गरीबों को लाभांवित करना है, सभी का दायित्व है कि योजनाओं के यथार्थ को धरातल पर लागू करें। जिलाधिकारी ने खादी ग्रामोद्दोग के सौजन्य से लगी प्रदर्शनी का अवलोकन करने पश्चात अपर जिलाधिकारी के साथ कलेक्ट्रेट परिसर में वृक्षारोपण भी किया। इस अवसर पर अपर जिलाधिकारी विंध्यवासिनी राय, वरिष्ठ कोषाधिकारी रईस अहमद, जिला पूर्ति अधिकारी विमल कुमार शुक्ल, जिला खादी ग्रामोद्दोग अधिकारी ए.के. पाल, अभिहित अधिकारी माणिक चंद सहित कलेक्ट्रेट के सभी अधिकारी/कर्मचारी उपस्थित रहे।

इसी तरह गांधी जयंती के अवसर पर विकास भवन परिसर में मुख्य विकास अधिकारी अन्नपूर्णा गर्ग कुशीनगर द्वारा झंडारोहण किया गया। झंडारोहण के बाद “नशा मुक्त भारत अभियान” के तहत नशा न करने तथा किसी को करने के लिए प्रोत्साहित न करने के लिए शपथ लेकर संकल्प लिया गया। पर्यावरण की सुरक्षा के लिए विकास भवन परिसर में वृक्षारोपण किया गया। विकास भवन सभागार में महात्मा गांधी एवं लाल बहादुर शास्त्री के चित्र पर माल्यार्पण कर पुष्पांजलि अर्पित की गई। सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए सभा की गई।

मुख्य विकास अधिकारी द्वारा महात्मा गांधी के एक उद्धरण “द बेस्ट वे टू फाइंड योरसेल्फ इज टू लूज़ योरसेल्फ इन द सर्विस ऑफ़ अदर्स” की व्याख्या करते हुए बताया गया कि”अपने आप को खोजने का सबसे अच्छा तरीका है कि आप खुद को दूसरों की सेवा में समर्पित कर दें “अर्थात आपको दी गई जिम्मेदारी इतनी तन्मयता, लगन और सुव्यवस्थित तरीके से करें कि इसका उद्देश्य पूर्ण हो सके।

महात्मा गांधी के प्रबंधकीय कौशल से सीखते हुए प्लानिंग करके कार्य को करने हेतु प्रेरित किया गया। जिससे कार्यालय का कार्य समय से पूरा हो और पारिवारिक दायित्वों को भी समय से पूरा किया जा सके। इस अवसर पर जिला विकास अधिकारी, परियोजना निदेशक, उपायुक्त मनरेगा, जिला समाज कल्याण अधिकारी, मुख्य चिकित्सा अधिकारी, सहायक अभियंता लघु सिंचाई सहित अन्य अधिकारी एवं कर्मचारी गण उपस्थित रहे।

कुशीनगर में बापू और शास्त्री के जन्म जयंती पर माल्यापर्ण कर किया गया नमन

कुशीनगर, 02 अक्टूबर (वेबवार्ता)। उत्तर प्रदेश के कुशीनगर में राष्ट्रपिता महात्मा गांधी और सादगी के प्रतीक पूर्व प्रधानमंत्री स्वर्गीय लाल बहादुर शास्त्री के जन्म जयंती पर उत्तर प्रदेश के कुशीनगर में प्रतिमा पर माल्यार्पण कर नमन किया गया। इस दौरान महात्मा गांधी अमर रहे, लालबहादुर शास्त्री अमर रहे के नारे लगाये गये।

नगर पालिका के चेयरमैन ने पालिका कर्मीयो को स्वच्छता बनाये रखने और किसी प्रकार का नशा न करने की शपथ दिलाने के बाद लोगों को सम्बोधित करते हुये कहा कि राष्ट्रपिता महात्मा गांधी जी और सादगी की प्रतिमूर्ति शास्त्री जी की जयन्ती पर शत-शत नमन है। देश उन दोनों महापुरुषों के विचार और मानवता के प्रति योगदान को हमेशा याद रखा जायेगा। प्रेम और भाईचारे की भावना से भारत की जनता के हृदय में अद्वितीय स्थान बनाने वाले ‘राष्ट्रपिता’ महात्मा गाँधी वे युग पुरुष है जिन्हें पूरा विश्व आदर देता है।

नगर पालिका परिषद के चेयरमैन विनय जायसवाल ने कहा कि भारत के महान सपूत, सत्य, अहिंसा, अस्तेय के साथ स्वतंत्रता आन्दोलन के प्रणेता जिन्होंने स्वालम्बी आत्म निर्भर भारत कें विचारों के साथ ग्राम स्वराज्य की दिशा दी ऐसे महात्मा गान्धी जी के 151वीं जयन्ती तथा सादगी और नैतिकता की प्रतिमूर्ति और जय जवान और जय किसान के मंत्र के साथ जनमानस को आन्दोलित करने वाले पूर्व प्रधानमंत्री स्व.लालबहादुर शास्त्री जी के जन्म दिवस पर शत-शत नमन के साथ उन्हें विनम्र श्रद्धांजलि अर्पित करता हूँ।इनके विचारो से प्रेरणा ले हम सभी आत्मनिर्भर भारत बनाने में अपना योगदान दें। इस अवसर पर मनीष कुमार जायसवाल, अभय जी, ई ओ, जेई व कर्मचारी उपस्थित रहे।

सभी को अपने जीवन में महापुरुषों के पद चिन्हो का अनुसरण कर : वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक

कुशीनगर, 02 अक्टूबर (वेबवार्ता)। उत्तर प्रदेश के कुशीनगर में पुलिस लाइन्स में राष्ट्रपिता महात्मा गांधी एवं पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री की जयंती मनाई गई। इस अवसर पर पुलिस अधीक्षक कुशीनगर श्री विनोद कुमार सिंह द्वारा पुलिस लाइन्स में राष्ट्रपिता महात्मा गांधी एवं पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री की तस्वीर पर पुष्पार्चन एवं माल्यार्पण किया गया।

Kushinagar-Gandhi-Jayanti

कार्यक्रम में कार्यालय के सभी अधिकारियों/कर्मचारियों द्वारा सत्य एवं अहिंसा के मार्ग पर चलने, धूम्रपान व अन्य किसी प्रकार के तंबाकू उत्पादों का सेवन न करने तथा स्वच्छता के प्रति लोगों को जागरूक करने की शपथ ली गयी। पुलिस अधीक्षक कुशीनगर द्वारा सम्बोधित करते हुये कहा गया कि हम सभी को अपने जीवन में महापुरुषों के पद चिन्हो का अनुसरण कर पूर्ण सेवाभाव से अपने कर्तव्यों को करने प्रेरण लेनी चाहिये। इस अवसर पर समस्त अधिकारी/कर्मचारीगण उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *