23.1 C
New Delhi
Tuesday, December 6, 2022

सिटी बस में जेबकतरे ने युवक पर किया चाकू से हमला, तमाशबीन बने रहे लोग

-अकबर खान-

भोपाल, 16 अक्टूबर (वेब वार्ता)। भोपाल की यात्री बसों में जेबकतरों का आतंक बढ़ता ही जा रह है। इसी क्रम में हलालपुर बस स्टैंड पर खड़ी लो फ्लोर बस में सवार दो बदमाशों के एक यात्री को चाकू मारकर गंभीर रूप से घायल कर करने का मामला सामने आया है। मुसाफिर ने जेब से रुपये निकालते हुए बदमाश को रंगे हाथों पकड़ लिया था। चाकू लगने के बाद भी यात्री ने बदमाश का हाथ नहीं छोड़ा था, उसने जेबकतरों को पकड़ने के लिए बस में सवार यात्रियों से मदद मांगी लेकिन कोई आगे नहीं आया।

कोहेफिजा थाना पुलिस के मुताबिक ग्राम खंडेरा, जिला रायसेन निवासी 26 वर्षीय रामकृष्ण प्रजापति खेती–किसानी करते हैं। 14 अक्टूबर को वह अपने भाई को छोड़ने इंदौर गए थे। शाम को वह इंदौर से वापस भोपाल लौटे। हलालपुरा बस स्टैंड पर उतरने के बाद वह नादरा बस स्टैंड आने के लिए वहां खड़ी एसआर–पांच, लो फ्लोर बस में सवार हुए। वह सीट पर बैठने जा रहा था, तभी बस में सवार दो में से एक युवक के रामकृष्ण की जेब से रुपये निकालने के लिए हाथ डाल दिया। चोरी के प्रयास का अहसास होते ही रामकृष्ण ने युवक का हाथ पकड़ लिया और बस के यात्रियों को बताया कि यह युवक उसकी जेब काटने की कोशिश कर रहा था। इसको पकड़ने में मदद करो। इस बीच युवक के साथी ने अपने पास से चाकू निकालकर उसके कंधे पर वार कर दिया। लहूलुहान होने के बाद भी रामकृष्ण ने लोगों से उसकी मदद करने को कहा, लेकिन किसी भी मुसाफिर ने हिम्मत नहीं दिखाई। खून बहने के कारण रामकृष्ण की पकड़ कमजोर होते ही बदमाश हाथ छुड़ाकर बस से उतरकर साथी के साथ फरार हो गया। घटना के समय बस में लगभग 15 सवारियां बैठी थीं। वारदात के समय बस के चालक-परिचालक ने भी रामकृष्ण की कोई मदद नहीं की। कोहेफिजा थाना प्रभारी विजयसिंह सिसोदिया ने बताया कि बस में लगे सीसीटीवी से आरोपित युवक का फुटेज मिला है। उसके आधार पर बदमाशों की तलाश की जा रही है।

पुलिस नहीं करती बसों की चेकिंग

बसों में लगातार जेब कटने की वारदात सामने आ रही हैं। पुलिस ने बसों में चेकिंग नहीं करती। जेब कटते समय यात्री के पकड़ने पर हमले की कोशिश के मामले भी सामने आ चुके हैं। अब एक बार फिर जेबकतरे सक्रिय हो गए हैं। जेब कटी के बढ़ते मामलों से अब पुलिस पर सवाल खड़े हो रहे हैं। पुलिस सड़क पर सिर्फ दो पहिया वाहनों पर कार्रवाई करती है। पुलिस के पास जेब कटों का डाटा तक नहीं है। अब जेब कटी की वारदात में महिला गिरोह भी शामिल हो गया है। ऐसे में इन्हें पकड़ना पुलिस को नए तरीके से प्लान बनाना पड़ेगा।

वारदात हो या संदिग्ध दिखें, तो इन नंबरों पर कॉल करें

हाल ही में महापौर मालती राय ने पुलिस को जेबकतरों पर कार्रवाई के लिए लेटर लिखा था। लेकिन, पुलिस ने पत्र को लेकर कोई गंभीरता नहीं दिखाई। सिर्फ बस में सफर करने वाले यात्रियों को अलर्ट रहने को कहा गया। बस में चोरी की वारदात हो या फिर कोई संदिग्ध महिला दिखे, तो तत्काल मोबाइल नंबर-9752399966 और डायल-100 पर सूचना दें।

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

10,370FansLike
10,000FollowersFollow
1,120FollowersFollow

Latest Articles