25.1 C
New Delhi
Monday, October 3, 2022

आंगनवाड़ियों में लापरवाही बर्दाश्त नही, ईमानदारी से निभाएं कर्तव्य : कलेक्टर

  • कलेक्टर ने आंगनवाड़ी केन्द्रों का किया औचक निरीक्षण
  • 8 आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं को नोटिस जारी
  • बमीठा केन्द्र की कार्यकर्ता और सहायिका का 15 दिवस का वेतन काटने के निर्देश

छतरपुर। कलेक्टर छतरपुर संदीप जीआर ने बुधवार को राजनगर तहसील के बमीठा, कुंडरपुर, खजुराहो सहित विभिन्न आंगनवाड़ी केन्द्रों का औचक निरीक्षण किया। कलेक्टर श्रीजीर ने आंगनवाड़ी केन्द्रों में बच्चों की नियमित उपस्थिति, केन्द्र के समयानुसार खुलने की परीक्षण, बच्चों को दी जाने वाली शिक्षा, पोषण आहार, गुणवत्तायुक्त नाश्ता, बच्चों का वजन एवं स्वास्थ्य संबंधी सहित सम्पूर्ण संचालित गतिविधियों की जानकारी एवं केन्द्र से दिये जाने वाली योजनाओं के लाभ की जानकारी ली।

कलेक्टर श्री जीआर ने निरीक्षण के दौरान निर्देशित करते हुए कहा कि निचले स्तर का सम्पूर्ण अमला कर्तव्य के प्रति गंभीर रहे, किसी भी प्रकार की लापरवाही क्षम्य नहीं की जाएगी। कलेक्टर के निरीक्षण के दौरान ग्राम कुंडरपुर में आंगनवाड़ी केन्द्र में कार्य में लापरवाही एवं सुदृढ़ता नहीं पाए जाने पर कार्यकर्ता संगीता अग्रवाल को कारण बताओ नोटिस जारी किया गया एवं बमीठा की कार्यकर्ता रानी यादव और सहायिका की 15 दिवस का वेतन काटने के निर्देश दिए गए। कलेक्टर द्वारा अधिकारियों को निर्देशित किया गया है कि आंगनवाड़ियों का संचालन पारदर्शिता से हो। बच्चों को सभी लाभ एवं सुविधाएं सुनिश्चित हो।

इसी क्रम में कलेक्टर श्री जीआर के निर्देश पर महिला एवं बाल विकास अधिकारी द्वारा दिए गए प्रतिवेदन के अनुसार केन्द्रों में बच्चों का नियमित नहीं आना, समय पर आंगनवाड़ी केन्द्र का न खुलना तथा सम्पर्ण गतिविधियों में लापरवाही पूर्ण कार्य पाए जाने पर आंगनवाड़ी कार्यकर्ता निर्मला अहिरवार सुखवा, साधना तिवारी केन्द्र क्र 25 छतरपुर, केशर कुशवाहा छपरापुरवा, ममता राय बूढ़ा, रूपा यादव बराई, ज्योत्स्ना तिवारी जमुनया, दीपा सिंह ग्राम नन्हींमऊ को कार्य में लापरवाही बरतने पर कारण बताओ नोटिस जारी किया जाकर तीन दिवस में जवाब मांगा गया है। उक्त संबंधित का यह कृत्य आंगनवाड़ी सेवा शर्तों के विपरीत है।

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

10,370FansLike
10,000FollowersFollow
1,124FollowersFollow

Latest Articles