21.1 C
New Delhi
Sunday, December 4, 2022

MP Weather News: ग्वालियर चंबल में छिटपुट वर्षा के आसार शेष इलाकों में साफ होने लगेगा मौसम

MP Weather News: भोपाल। अलग-अलग स्थानों पर बनी मौसम प्रणालियों के असर से मध्य प्रदेश में कुछ नमी आ रही है। इससे ग्वालियर, चंबल संभागों के जिलों में कहीं-कही छिटपुट वर्षा होने के आसार हैं। शेष जिलों में धीरे-धीरे मौसम अब साफ होने लगेगा। इससे दिन के तापमान में बढ़ोतरी भी होगी। उधर शनिवार को सुबह साढ़े आठ बजे से शाम साढ़े पांच बजे तक ग्वालियर में 6.3, पचमढ़ी में पांच, शिवपुरी में दो, मंडला में सतना में 0.6, गुना में 0.4, बैतूल में 0.4 एवं खजुराहो में 0.4 मिलीमीटर वर्षा हुई।

मौसम विज्ञान केंद्र से मिली जानकारी के मुताबिक वर्तमान में उत्तर-पूर्वी राजस्थान पर हवा के ऊपरी भाग में एक चक्रवात बना हुआ है। इस चक्रवात से लेकर उत्तर छत्तीसगढ़ तक एक ट्रफ लाइन बनी हुई है। एक पश्चिमी विक्षोभ ट्रफ के रूप में पाकिस्तान और उसके आसपास बना हुआ है। इसके अतिरिक्त आंध्र प्रदेश के तट पर हवा के ऊपरी भाग में एक चक्रवात बन गया है। मौसम विज्ञान केंद्र के पूर्व वरिष्ठ मौसम विज्ञानी अजय शुक्ला ने बताया कि अलग-अलग स्थानों पर बनी इन चार प्रणालियों के असर से मप्र में कुछ नमी आ रही है। विशेषकर राजस्थान से लगे ग्वालियर-चंबल संभाग के जिलों में मिल रही नमी से वहां छिटपुट वर्षा की संभावना अभी बनी हुई है। प्रदेश के शेष संभागों के जिलों में बादल छंटने लगे हैं। धूप निकलने के कारण अब दिन के तापमान में भी बढ़ोतरी होने लगेगी। हालांकि वातावरण में नमी मौजूद रहने के कारण तापमान बढ़ने की स्थिति में कहीं-कहीं छिटपुट वर्षा होने की भी संभावना बनी रहेगी।

आंध्रा कोस्ट पर बने चक्रवात के कम दबाव के क्षेत्र में बदलकर आगे बढ़ने की स्थिति में चार-पांच दिन बाद पूर्वी मध्य प्रदेश में कहीं-कहीं वर्षा हो सकती है। बता दें कि इस सीजन में मध्य प्रदेश में शनिवार सुबह साढ़े आठ बजे तक 1161.4 मिमी. वर्षा हो चुकी है। जो अभी तक होने वाली सामान्य वर्षा 935.1 मिमी. की तुलना में 24 प्रतिशत अधिक है। हालांकि अभी भी प्रदेश के तीन जिलों रीवा, सीधी एवं आलीराजपुर में सामान्य से काफी कम वर्षा हुई है।

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

10,370FansLike
10,000FollowersFollow
1,118FollowersFollow

Latest Articles