20.1 C
New Delhi
Wednesday, December 7, 2022

सरकार दिलाएगी पिछड़े वर्ग के युवक-युवतियों को विदेश में प्रशिक्षण रोजगार

भोपाल, (वेब वार्ता)। मध्यप्रदेश के पिछड़े वर्ग के आर्थिक रुप से कमजोर बेरोजगार युवक-युवतियों को राज्य सरकार विदेश में प्रशिक्षण और रोजगार दिलाएगी। इसके लिए प्रस्ताव पर कैबिनेट में चर्चा की गई। वहीं खंडवा के ओंकारेश्वर में आदि शंकराचार्य की 108 फुट ऊंची प्रतिमा की स्थापना के लिए राज्य सरकार अब चालीस करोड़ रुपए और खर्च करेगी इस प्रस्ताव पर भी आज कैबिनेट में चर्चा की गई।

प्रदेश में एक ओर पिछड़ा वर्ग के लिए आरक्षण बढ़ाने की कवायद चल रही है इस बीच राज्य सरकार आर्थिक रुप से कमजोर पिछड़े वर्ग के युवक-युवतियों को पिछड़ा वर्ग तथा अल्पसंख्यक कल्याण  विभाग के जरिए कौशल विकास और विदेश में प्रचलित भाषा का प्रशिक्षण दिलाएगी। इस प्रस्ताव पर कैबिनेट में चर्चा की गई।

इस योजना के तहत पहले वर्ष दो सौ युवाओं को तीन से पांच साल के लिए जापान भेजा जाएगा। स्वदेश वापसी पर भी उन्हें रोजगार दिलाने में सहायता की जाएगी। योजना में पचास प्रतिशत राशि सरकार लगाएगी और इतनी ही राशि योजना का लाभ पाने वाले युवाओं को लगाना होगा। इसके लिए उन्हें 75 फीसदी कर्ज भी  मध्यप्रदेश पिछड़ा वर्ग तथा अल्पसंख्यक वित्त एवं विकास निगम के माध्यम से उपलब्ध कराया जाएगा।

ईओडब्ल्यू में अस्थाई पद निरंतर रहेंगे
आर्थिक अपराध प्रकोष्ठ इकाई ग्वालियर एवं रीवा हेतु सहायक पुलिस महानिरीक्षक पुलिस अधीक्षक के स्वीकृत अस्थाई पदों को निरंतर रखे जाने के प्रस्ताव पर भी चर्चा की गई। राजभवन सचिवालय मध्यप्रदेश में वाहन चालकों के नवीन पदों को मंजूरी देने,मध्यप्रदेश आवासीय आयुक्त मध्यप्रदेश भवन नई दिल्ली की स्थापना में स्वीकृत अस्थाई पदों के  प्रवर्तन, मुख्य तकनीकी परीक्षक सतर्कता संगठन के कुल 25 अस्थाई पदों को निरंतर रखे जाने  और मध्यप्रदेश इंडस्ट्रीयल डेवलपमेंट कारपोरेशन में कार्यकारी संचालक के पद पर सेवानिवृत्त अपर संचालक उद्योग वीके बरोनिया की संविदा नियुक्ति में वृद्धि के प्रस्ताव पर भी कैबिनेट में चर्चा की गई

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

10,370FansLike
10,000FollowersFollow
1,120FollowersFollow

Latest Articles