27.1 C
New Delhi
Wednesday, September 28, 2022

विधानसभा अध्यक्ष गिरीश गौतम ने रीवा के एसएएफ मैदान में फहराया तिरंगा

-अकबर खान-

भोपाल/रीवा, (वेब वार्ता)। मध्यप्रदेश में आजादी के अमृत महोत्सव में देश की 75वीं स्वतंत्रता वर्षगांठ हर्षोल्लास के साथ मनाई गई। भोपाल में राज्य स्तरीय कार्यक्रम में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने ध्वजारोहण कर भव्य परेड की सलामी ली और प्रदेशवासियों से विकास में जन-भागीदारी का आह्वान किया। विधानसभा अध्यक्ष, राज्य मंत्रि-परिषद के सदस्यों और जिला कलेक्टर्स ने स्वतंत्रता दिवस के जिला स्तरीय कार्यक्रम में ध्वजारोहण कर मुख्यमंत्री का प्रदेश की जनता के नाम संदेश का वाचन किया।

रीवा के एसएएफ ग्राउंड में विधानसभा अध्यक्ष गिरीश गौतम ने 76वें स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर ध्वजारोहण किया। रिमझिम बारिश के बीच मुख्य अतिथि ने खुली जिप्सी में सवार होकर परेड की सलामी ली और लोगों को स्वतंत्रता दिवस की शुभकामनाएं दी। स्वतंत्रता दिवस की 75वीं वर्षगांठ के अवसर पर विधानसभा स्पीकर ने खुले आसमान में आजादी के जश्न के गुब्बारे आसमान में छोड़े। कार्यक्रम में जवानों का मार्च पास्ट और विभिन्न विभाग की झांकी आकर्षण का केन्द्र रही। इस दौरान स्कूली बच्चों ने रंगारंग कार्यक्रम प्रस्तुति किए।

समारोह में मुख्य अतिथि गौतम ने स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों वीर शहीदो के परिजनों तथा लोकतंत्र के प्रहरियों का शाल एवं श्रीफल भेंटकर सम्मान किया। समारोह में विभिन्न स्कूलों के विद्यार्थियों ने देश भक्ति से ओतप्रोत तथा शासन की विकास योजनाओं को प्रदर्शित करने वाले गीतों और नृत्यों के साथ मनोहारी सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किया। इसके बाद विभिन्न क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्य करने वालों को प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया गया।

मुख्य समारोह के साथ-साथ सभी विकासखण्ड मुख्यालयों, नगरीय निकायों, ग्राम पंचायतों, शासकीय एवं अशासकीय शिक्षण संस्थानों एवं कार्यालयों में भी स्वतंत्रता दिवस समारोह पूर्वक मनाया गया। समारोह का समापन पर उत्कृष्ट कार्य करने वाले अधिकारियों तथा कर्मचारियों को प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया गया। समारोह में आयोजित शस्त्र परेड में एसएएफ नवीं बटालियन को प्रथम स्थान, जिला पुलिस बल को दूसरा स्थान तथा केन्द्रीय जेल को तीसरा स्थान प्राप्त हुआ। बिना शस्त्र के परेड में स्काउड गाइड को प्रथम स्थान तथा जूनियर रेडक्रास दल को दूसरा स्थान प्राप्त हुआ।

सैनिक स्कूल द्वारा प्रस्तुत परेड में थल सैनिकों को प्रथम, जल सैनिकों को द्वितीय तथा वायु सैनिकों को तीसरा स्थान मिला। शिक्षा विभाग की ओर से शामिल दलों में एनसीसी सीनियर कन्या जीडीजी के दल को प्रथम तथा एनसीसी सीनियर वर्ग टीआरएस कालेज को दूसरा स्थान प्राप्त हुआ। सांस्कृतिक कार्यक्रमों में सेंट्रल एकेडमी को प्रथम, बाल भारती विद्यालय को दूसरा, ज्योति स्कूल को तीसरा तथा सांत्वना पुरस्कार पीके कन्या स्कूल को प्राप्त हुआ।

स्वतंत्रता दिवस समारोह में हुए आकर्षक सांस्कृतिक कार्यक्रम

स्वतंत्रता दिवस समारोह आकर्षक मनोहारी सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किए गए। कोरोना संकट के बाद पहली बार सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किए गए। विभिन्न विद्यालयों के उत्साही विद्यार्थियों के देशभक्ति गीतों और मनोहारी नृत्यों ने स्वतंत्रता दिवस की अनुभूति को दुगना कर दिया।

समारोह में सबसे पहले बाल भारती विद्यालय में आकर्षक नृत्य प्रस्तुत किया। मधुर गीतों के साथ वीरों के बलिदान, कोरोना संकट से मुकाबला तथा देश की सांस्कृतिक विरासत को प्रस्तुत किया गया। विद्यार्थियों द्वारा निर्माणाधीन राम मंदिर की आकर्षक झांकी ने सभी का मन मोह लिया। इसके बाद सेंट्रल एकेडमी स्कूल द्वारा मधुर गीतों तथा लोक नृत्यों के माध्यम से शासन की विभिन्न योजनाओं एवं प्रदेश की उपलब्धियों को प्रदर्शित किया गया। इस प्रस्तुति को प्रथम स्थान मिला।

इसके बाद शासकीय पीके कन्या उमावि के विद्यार्थियों ने बेटी बचाओ की थीम पर शानदार लोक नृत्य प्रस्तुत किया। इसमें विभिन्न क्षेत्र में बेटियों की उपलब्धियों तथा राष्ट्रीय ध्वज तिरंगे के मान-सम्मान को प्रदर्शित किया गया। सांस्कृतिक कार्यक्रमों के अंत में ज्योति सीनियर सेकण्डरी स्कूल द्वारा मनोहारी नृत्य प्रस्तुत किया गया। सबसे ऊंची विजय पताका गीत के साथ छात्र-छात्राओं ने आकर्षक नृत्य प्रस्तुत किया। गीतों के माध्यम से तिरंगे और शहीदों को नमन किया गया।

त्याग और बलिदान से मिली आजादी का हम मोल समझें-कमिश्नर

स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर कमिश्नर कार्यालय में रीवा संभाग के कमिश्नर अनिल सुचारी ने ध्वजारोहण किया। इसके बाद सामूहिक रूप से राष्ट्रगान का गायन किया गया। इस अवसर पर उन्होंने संभाग के सभी नागरिकों को स्वतंत्रता दिवस की बधाई देते हुए कहा कि वीरों के बलिदान और त्याग से हमें आजादी मिली है। हर व्यक्ति को इसका मोल समझना चाहिए। हमें अपने अधिकारों के साथ-साथ कर्तव्यों पर भी ध्यान देना चाहिए। हमें जो कर्तव्य सौंपा गया है उसका ठीक तरह से निर्वहन करना भी सच्ची देश सेवा है। ईमानदार और कत्र्तव्यनिष्ठ अधिकारी तथा कर्मचारी सीमा पर तैनात जवानों की ही तरह देश सेवा कर रहे हैं।

कमिश्नर ने कहा कि आजादी की हीरक जयंती के अवसर पर हम उन वीर सेनानियों शहीदों और स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों को नमन करें जिनके बलिदान से देश को आजादी मिली है। देश की सीमा पर अपने प्राणों के दांव लगाकर हम सबकी रक्षा करने वाले वीर जवानों को भी नमन करना चाहिए।

कलेक्ट्रेट कार्यालय में ध्वजारोहण

स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर कलेक्टर मनोज पुष्प ने कलेक्ट्रेट कार्यालय में ध्वजारोहण किया। इसके बाद राष्ट्रगान का गायन किया गया। कलेक्ट्रेट के मोहन सभागार में आयोजित कार्यक्रम में कलेक्टर ने कहा कि अपने कर्तव्यों का निष्ठापूर्वक निर्वहन ही वीर सैनिकों के प्रति सच्ची श्रद्धांजलि है। कलेक्टर ने कहा कि देश की आजादी के लिये कुर्बानी देने वाले शहीदों को याद करने का आज दिन है। सभी शासकीय अधिकारी व कर्मचारी संवेदनशील होकर अपने कर्तव्यों का निष्ठापूर्वक निर्वहन करें तथा शासन की योजनाओं व कार्यक्रमों को हर जरूरतमंद तक पहुंचायें। अपर कलेक्टर शैलेन्द्र सिंह ने अपने कर्तव्यों का ईमानदारी से निर्वहन करने की बात कही। इस अवसर पर कलेक्ट्रेट के अधिकारी-कर्मचारी उपस्थित रहे।

विधानसभा अध्यक्ष विशेष मध्यान्ह भोजन में हुए शामिल

आजादी की 75वीं वर्षगांठ जिले भर में उत्साह और उमंग के साथ मनाई गई। इस अवसर पर सभी प्राथमिक तथा माध्यमिक विद्यालयों में विशेष मध्यान्ह भोजन आयोजित किए गए। मुख्य कार्यक्रम शासकीय स्कूल सगरा में आयोजित किया गया। कार्यक्रम में विधानसभा अध्यक्ष गिरीश गौतम मुख्य अतिथि के रूप में जनप्रतिनिधियों, अधिकारियों तथा विद्यार्थियों के साथ विशेष मध्यान्ह भोजन में शामिल हुए।

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

10,370FansLike
10,000FollowersFollow
1,125FollowersFollow

Latest Articles