25.1 C
New Delhi
Sunday, September 25, 2022

त्योहार पर रहेगी बाजार में नकली ब्रांड की धूम कहीं असली के नाम पर टिका न दे अनब्रांडेड चीज

ग्वालियर, (वेब वार्ता)। अंचल में पितृपक्ष के बाद नवरात्रि शुरू हो जाएगी। नोदुर्गा से ही फेस्टिव सीजन शुरू हो जाएगा। विभिन्न शोरूम व दुकानाें में नया माल आ जाएगा। लोग भी जमकर खरीदारी करेंगे। बाजार में खरीदारी के लिए लोग जाएंगे। ऐसे में बाजार में काफी भीड़ भाड़ रहेगी। ऐसे में दुकानदार ब्रांडेड कंपनी का टैग लगाकर आपको लोकल ब्रांड की चीज टिकाने का प्रयास करें। बस यहीं पर आपको सतर्कता बरतने की जरूरत है। और यदि पेसा ब्रांडेड चीज का दे रहे हैं तो ब्रांडेड ही लें।।

इसलिए लोग होते हैं ठगी का शिकार:

– दुकानदार ब्रांडेड कंपनी के टैग व अन्य पहचान वाले स्टीकर लगाकर लोकल सामान को ब्रांडेड बना देते हैं। केवल बारकोड से हम असली नकली की पहचान कर सकते हैं। खासबात यह है कि बड़े बड़े शोरूमों में भी लोगों के साथ ही ऐसा ही होता है। ऐसे में सावधानी अधिक बरतें।

इन तरीकों से करें असली-नकली की पहचान

1 बारकोड स्कैनर: ब्रांडेड कंपनियां अपने हर प्रोडक्ट का अलग बारकोड बनाती हैं। बारकोड स्कैनर एप मोबाइल में डाउनलोड किया जा सकता है, यह सीधे गूगल से कनेक्ट रहता है। अगर प्रोडक्ट असली है तो सीधे उस प्रोडक्ट की पूरी जानकारी स्क्रीन पर खुल जाएगी।

2. पैकिंग: जो सामान आप खरीद रहे हैं, उसके बारे में कंपनी की आफिशियल वेबसाइट से पूरी जानकारी लेकर जाएं। बड़े ब्रांड अपने प्रोडक्ट की पैकिंग पर भी लोगो लगाते हैं, इन्हें हूबहू कापी करना मुश्किल होता है। इसके जरिये भी असली-नकली की पहचान हो सकती है।

चूना लगाने वाले दुकानदारों को खूब पकड़ा, इन पर एफआइआर तक हुई, लेकिन फिर भी नकली सामान का यह काला कारोबार नहीं रुका। इससे बचने का सिर्फ एक ही तरीका है सावधानी। रिपोर्ट में पढ़िए किस तरह ब्रांड के टैग के जरिये ही आप इसकी हकीकत पहचान सकते हैं और नकली सामान खरीदने से बच सकते हैं।

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

10,370FansLike
10,000FollowersFollow
1,124FollowersFollow

Latest Articles