Monday, January 25, 2021
Home > State Varta > उत्तर भारत में भयंकर ठंड, लाहौल-स्पीति में जम गई पूरी नदी.. देखकर ही लगने लगेगी कंपकपी

उत्तर भारत में भयंकर ठंड, लाहौल-स्पीति में जम गई पूरी नदी.. देखकर ही लगने लगेगी कंपकपी

Webvarta Desk: उत्तर भारत में सर्दी (Winters in North India) का सितम जारी है। एक ओर जहां, पहाड़ी इलाकों में रिकॉर्ड तोड़ बर्फबारी हो रही है, वहीं इसकी वजह से शीतलहर (Cold Wave) का प्रकोप मैदानी राज्यों को परेशान कर रहा है। जम्मू कश्मीर, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में कई स्थानों पर तापमान शून्य से नीचे चला गया है। पहाड़ी राज्यों में बर्फबारी की वजह से सर्द हवाओं ने दिल्ली की हालत भी खस्ता कर दी है।

भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के अनुसार, दिल्ली में ठंड चरम पर है। रविवार को दिल्ली में सबसे सर्द सुबह रही और तापमान 3.4 डिग्री सेल्सियस पर पहुंच गया।

मौसम विभाग के मुताबिक बर्फ से ढके पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र (Winters in North India) से चलने वाली बर्फीली हवाओं के कारण दिल्ली समेत उत्तर भारत के दूसरे राज्यों में ठंड का प्रकोप बरकरार है। अगले पांच से छह दिन तक दिल्ली का न्यूनतम तापमान करीब 5 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान है। हालांकि, कश्मीर में विभिन्न स्थानों पर न्यूनतम तापमान में रविवार को थोड़ा सुधार हुआ, लेकिन घाटी में रात में पारा शून्य से नीचे बना हुआ है।

लाहौल-स्पीति में जम गई नदी

लाहौल-स्पीति (Lahaul Spiti) का प्रशासनिक केंद्र केलांग राज्य में सबसे ठंडा स्थान बना हुआ है। यहां तापमान शून्य से 11 डिग्री सेल्सियस कम दर्ज किया गया। केलांग, काल्पा, मनाली और मंडी में पिछले 24 घंटे में तापमान शून्य से नीचे रहा। लाहौल-स्पीति में सर्दी की वजह से घाटी के कई इलाकों में पानी की लाइनें, चंद्रभागा नदी समेत कई जलाशयों में पानी जम गया।

मौसम विज्ञान केंद्र ने कहा है कि इस महीने के अंत तक जम्मू-कश्मीर में भारी बर्फबारी का अनुमान नहीं है, जबकि कश्मीर के कुछ स्थानों पर सोमवार को हल्की बर्फबारी हो सकती है। हिमाचल प्रदेश के पर्वतीय क्षेत्रों में बर्फीली हवाएं चल रही हैं और कई स्थानों पर तापमान शून्य से नीचे चला गया है।

पंजाब-हरियाणा में भी ठंड से बुरा हाल

बात करें पंजाब और हरियाणा की तो यहां भी पहाड़ी राज्यों में बर्फबारी की वजह से सर्द हवाओं का प्रकोप जारी है। मौसम विभाग के अनुसार आदमपुर में सबसे कम तापमान दर्ज किया गया जो शून्य डिग्री सेल्सियस के स्तर पर रहा। आदमपुर जहां पंजाब में सबसे ठंडा स्थान रहा, वहीं अमृतसर में भी कड़ाके की सर्दी पड़ रही है। हरियाणा में नारनौल सबसे ठंडा स्थान रहा जहां न्यूनतम तापमान 2.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *