अब राशन की लंबी लाइन में लगने की नहीं जरुरत, दिल्ली सरकार करेगी राशन की होम डिलीवरी

New Delhi: दिल्ली में रहनेवाले लोगों को आनेवाले दिनों में घर बैठे राशन (Ration Home Delivery in Delhi) मिलेगा। यानी किसी को सरकारी राशन के लिए दुकान पर जाकर धक्के नहीं खाने होंगे।

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (Arvind Kenjriwal) ने मंगलावर को मुख्यमंत्री घर घर राशन योजना (Mukhya Mantri Ghar Ghar Ration Yojana) को मंजूरी दे दी। यह योजना क्या है और इससे क्या फायदा होगा यहां समझिए

घर-घर राशन योजना क्या है, यह किसके लिए है

घर-घर राशन योजना (Mukhya Mantri Ghar Ghar Ration Yojana) उन लोगों के लिए है जिनका राशन कार्ड बना हुआ है। वे लोग जो सरकारी राशन की दुकान (PDS) से जाकर राशन लेते हैं वे इसका फायदा उठा सकेंगे।

घर-घर राशन योजना में क्या होगा

अबतक राशन के लिए राशन की दुकान पर लाइन में लगना होता था। दिल्ली सरकार की मुख्यमंत्री घर घर राशन योजना के बाद अब राशन की होम डिलिवरी होगी। इसमें राशन कार्ड पर दिए पते पर राशन पहुंचाया जाएगा। इसकी व्यवस्था दिल्ली सरकार करेगी।

अगर मैं दुकान से ही राशन लेना चाहूं तो क्या करूं?

दिल्ली सरकार ने इसमें ऑप्शन खुला रखा है। लोग चाहें तो घर बैठे राशन की डिलिवरी लें, वर्ना जैसा अबतक होता आया है। दुकान पर जाएं और राशन लें।

होम डिलिवरी में मिलेगा पिसा आटा

स्कीम के बारे में बताते हुए अरविंद केजरीवाल ने कहा है कि FCI के गोदाम से गेंहू उठाया जाएगा। उसे चक्की पर ले जाकर पीसा जाएगा। फिर आटे, चीनी और चावल के पैकिट बनाकर उन्हें लोगों के घरों तक पहुंचाया जाएगा। यह चीज समझने वाली है कि होम डिलिवरी में पिसा हुआ आटा मिलेगा और दुकान से मिलेंगे गेहूं।

वन नेशन, वन राशन कार्ड भी लागू होगा

अरविंद केजरीवाल ने बोला कि जिस दिन ये स्कीम लागू होगी उसी दिन से दिल्ली में केद्र सरकार की स्कीम वन नेशन, वन राशन कार्ड भी लागू कर दिया जाएगा। इसमें पूरे देश में एक ही राशन कार्ड होगा। फिर किसी दूसरे राज्य का राशन कार्ड दिल्ली में मान्य होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *