Thursday, March 4, 2021
Home > State Varta > हिमाचल: CM जयराम ठाकुर बोले- बर्ड फ्लू से निपटने के लिए तैयार, कड़ी निगरानी में है पौंग बांध

हिमाचल: CM जयराम ठाकुर बोले- बर्ड फ्लू से निपटने के लिए तैयार, कड़ी निगरानी में है पौंग बांध

Webvarta Desk: Bird Flu in Himachal: हिमाचल प्रदेश (Himachal Pradesh) में फैली बर्ड फ्लू (Bird Flu) महामारी से निपटने के लिए मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर (CM Jai Ram Thakur) की सरकार पूरी तरह से सतर्क है। इसके लिए पौंग बांध के आसपास के क्षेत्रों की पूरी निगरानी सुनिश्चित की जा रही है तथा त्वरित प्रतिक्रिया दल भी गठित कर दिए हैं।

धर्मशाला के कैबिनेट सभागार में मुख्यमंत्री ठाकुर (CM Jai Ram Thakur) ने बर्ड फ्लू (Bird Flu) की रोकथाम की तैयारियों की समीक्षा बैठक की अध्यक्षता की।

3410 प्रवासी पक्षियों की मौ’त

इस दौरान उन्होंने कहा कि जिला प्रशासन, पशुपालन विभाग तथा वन्य प्राणी विभाग आपसी समन्वय के साथ बर्ड फ्लू के संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए तत्परता के साथ कार्य करना सुनिश्चित करें। पौंग बांध क्षेत्र में अभी तक बर्ड फ्लू से 3410 प्रवासी पक्षियों की मौ’त हुई है तथा इन पक्षियों को पूरे प्रोटोकॉल के साथ दफनाया जा रहा है, ताकि किसी भी स्तर पर संक्रमण का खतरा नहीं रहे।

65 टीम कर रहीं पौंग बांध की निगरानी

पशुपालन विभाग तथा वन्य प्राणी विभाग की 65 टीमें पौंग बांध के आसपास के क्षेत्रों की निगरानी कर रही हैं। बर्ड फ्लू की गंभीरता को देखते हुए पशुपालन विभाग द्वारा पोल्ट्री के सैंपल भी जालंधर में जांच के लिए भेजे गए हैं। बर्ड फ्लू से बचाव के लिए लोगों को जागरूक करना भी जरूरी है। इसके लिए विभागीय अधिकारी आवश्यक कदम उठाएं।

कम हुए कोरोना के आंकड़े

इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने कांगड़ा जिला में कोविड-19 के संक्रमण को रोकने के लिए उठाए गए कदमों की भी समीक्षा की। उन्होंने कहा कि कोविड-19 के 1200 के करीब पॉजिटिव मामले हैं, जिसमें कांगड़ा जिला के 300 पॉजिटिव मामले शामिल हैं। 15 दिसंबर के बाद कोरोना पॉजिटिव मामले कम होना शुरू हुए हैं, लेकिन अभी भी सभी लोगों को सतर्क रहने की आवश्यकता है।

कोरोना टीकाकरण अभियान की तैयारी पूरी

कोविड-19 को लेकर सरकार तथा स्वास्थ्य विभाग द्वारा जारी दिशा-निर्देशों की अनुपालना सुनिश्चित करना जरूरी है। मुख्यमंत्री ने कहा कि कोविड-19 के लिए टीकाकरण अभियान की तैयारियां भी पूर्ण कर ली गई हैं तथा तय निर्देशों के अनुसार ही टीकाकरण अभियान को सफल बनाया जाएगा। जय राम ठाकुर ने जोनल अस्पताल धर्मशाला में टीकाकरण के पूर्वाभ्यास का जायजा भी लिया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *