6 दिन में 50 मामलेः गुड़गांव में डेंगू का डंक नहीं रहा थम, फॉगिंग पड़ रही कम

हाइलाइट्स

  • डेंगू का डंक नहीं रहा थम, फॉगिंग पड़ रही कम
  • हॉस्पिटल में 30 बेड में से 14 पर भर्ती हैं मरीज
  • गुड़गांव में 150 पंचायतों में चाहिए फॉगिंग मशीन

गुड़गांव
जिले में डेंगू का कहर थमने का नाम नहीं ले रहा है। बीते 24 घंटे में स्वास्थ्य विभाग को डेंगू के 7 नए मरीजों का पता लगा है। अब कुल मामले 108 हो गए हैं। वहीं, विभाग के पास फॉगिंग कराने के पर्याप्त साधन नहीं हैं। केवल 65 फॉगिंग मशीनों से काम चलाया जा रहा है। ग्रामीण एरिया में तो फॉगिंग हो ही नहीं हो रही। इससे मच्छरों का प्रकोप एक बार फिर बढ़ने लगा है। जबकि स्वास्थ्य विभाग का कहना है कि वे टेस्टिंग व ट्रीटमेंट पर जोर दे रहे हैं।

150 पंचायतों में चाहिए फॉगिंग मशीन
डेंगू से निपटने के लिए प्रशासन के पास पर्याप्त संसाधन नहीं हैं। डेंगू की रोकथाम के लिए फॉगिंग मशीनों की कमी आड़े आ रही है। काफी गांवों में फॉगिंग नहीं हो पा रही है। बताया जा रहा है कि सरकार की ओर से फॉगिंग मशीनें खरीदने की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। डीडीपीओ नरेंद्र सारवान ने बताया कि जिले की 150 पंचायतों में फॉगिंग मशीन के लिए डिमांड भेजी गई है। उम्मीद है कि जल्द ही मशीनें मिल जाएंगी।

navbharat timesगुड़गांव में वायरल-डेंगू की मार, जिले में रैपिड सर्वे 745 लोगों में मिला बुखार
6 नई मशीनें मंगाई, 15 कराईं ठीक
नगर निगम में 35 वॉर्ड शामिल हैं, जिसमें सैकड़ों मोहल्ले, सोसायटी व कॉलोनी आते हैं। नगर निगम के हेडक्वॉर्टर जॉइंट कमिश्नर हरिओम अत्री ने बताया कि डेंगू की रोकथाम के लिए 125 कर्मियों की 33 टीमें बनाई गई हैं। जहां पानी भरा हुआ है, वहां मच्छरों को मारने के लिए दवा व काला तेल डाल रही हैं। हर वॉर्ड में टीमों को फॉगिंग के लिए भेजा जा रहा है। 15 फॉगिंग मशीनें खराब थीं, जिन्हें सही करा दिया गया है। 6 नई मशीनें खरीदी गई हैं।

हॉस्पिटल में 30 बेड में से 14 पर भर्ती हैं मरीज
डेंगू का प्रकोप दिनों दिन बढ़ रहा है। इसका अंदाजा 6 दिन में 50 लोगों में डेंगू की पुष्टि होने से लगाया जा सकता है। डॉक्टर्स का कहना है कि इस बार बारिश काफी हुई है। जगह-जगह जलभराव है। ऐसे में डेंगू के मामलों की संख्या बढ़ सकती है। नागरिक हॉस्पिटल के 30 बेड का बनाए गए डेंगू वॉर्ड में 14 मरीजों को भर्ती कर इलाज किया जा रहा है। जबकि हॉस्पिटल के बाकी वॉर्डों में बुखार, उल्टी दस्त व अन्य रोगियों से 90 फीसदी से ज्यादा बेड भर चुके हैं।

navbharat timesआगरा में डेंगू और वायरल बुखार से हाहाकार, 14 दिन में 30 की मौत, 149 से ज्यादा डेंगू के केस ऐक्टिव
121 घरों में मिला लार्वा
विभाग की ओर से जारी डेंगू बुलेटिन के अनुसार, शनिवार को 11 हजार 875 घरों को चेक किया गया। इनमें 121 घरों में डेंगू का लार्वा मिला और 95 लोगों को नोटिस जारी किया गया। अब तक इस साल में 11 हजार 358 नोटिस जारी किए जा चुके हैं। बीते 24 घंटे में डेंगू की जांच के लिए 62 सैंपल कलेक्ट किए गए। अब तक 2074 संदिग्धों की जांच की चुकी है।

navbharat timesDengue break in Agra:आगरा में बुखार ढा रहा है सितम, 60 से अधिक मौतें, अब तक 227 डेंगू के पेशेंट
इस सप्ताह मिले डेंगू मरीज

दिनांक डेंगू मरीज
4 अक्टूबर 10
5 अक्टूबर 05
6 अक्टूबर 10
7 अक्टूबर 08
8 अक्टूबर 10
9 अक्टूबर 07
Gurgaon-Dengue-Cases