Haryana Municipal Election Results: किसान दे रहे BJP को झटका! निर्दलीय, कांग्रेस चल रहे आगे

Webvarta Desk: नए कृषि कानूनों (Farms Law) के खिलाफ जारी किसान आंदोलन (Farmers Protest) के बीच हरियाणा के स्थानीय निकाय चुनाव (Haryana Municipal Election Results) के नतीजे आने शुरू हो गए हैं। नतीजे हरियाणा सरकार (Haryana Govt) के लिए बड़ा झटका साबित हो रहे हैं।

चुनाव नतीजों (Haryana Municipal Election Results) में निर्दलीय कांग्रेस और BJP का गेम बिगाड़ते नजर आ रहे हैं। निर्दलीय बड़ी जीत की ओर बढ़ रहे हैं। शुरुआती नतीजों में हरियाणा की BJP-JJP सरकार पर किसान आंदोलन भारी पड़ता नजर आ रहा है।

नगर निगम नतीजे…

सोनीपत नगर निगम में कांग्रेस आगे

सोनीपत नगर निगम में पांच राउंड की मतगणना के बाद कांग्रेस कैंडिडेट निखिल मदान 3346 वोटों से आगे चल रहे हैं। निखिल मदान को 18,675 वोट मिल चुके हैं। दूसरे नंबर पर चल रहे बीजेपी कैंडिडेट ललित बत्रा 15,329 वोट मिले हैं।

पंचकूला नगर निगम में बीजेपी ने बनाई बढ़त

पंचकूला में बीजेपी ने कांग्रेस उम्मीदवार पर बढ़त बना ली है। 8 राउंड की काउंटिंग के बाद पंचकूला में बीजेपी उम्मीदवार कुलभूषण गोयल 2198 वोटों से लीड कर रहे हैं। वहीं कांग्रेस उम्मीदवार उपेंद्र कौर अहलूवालिया पीछे हो गई हैं। यहां मतगणना केंद्र के अंदर कांग्रेस उम्मीदवार समर्थक और पुलिस के बीच झड़प सामने आई है।

नगर परिषद नतीजे…

रेवाड़ी निर्दलीय छाए, बीजेपी पिछड़ी

रेवाड़ी में भी निर्दलीयों ने बाजी मारी है। रेवाड़ी में अभी तक 9 वार्डों के नतीजे घोषित कर दिए गए हैं। इनमें से निर्दलीयों ने 6 तो कांग्रेस समर्थित ने 1 सीट और बीजेपी ने 2 जीतों पर जीत दर्ज की।

नगर पालिका नतीजे…

हुड्डा के गढ़ में मुरझाया कमल

हुड्डा के गढ़ रोहतक में बीजेपी की बड़ी हार। सांपला नगरपालिका चेयरमैन पद के लिए 4 हजार से ज्यादा वोटों से निर्दलीय प्रत्याशी पूजा ने जीत दर्ज की। निर्दलीय उम्मदीवार पूजा को 6,668 वोट मिले हैं जबकि बीजेपी के सोनू को 2462 वोट मिले। पूजा का परिवार हुड्डा समर्थक बताया जाता है।

उकलाना में कांग्रेस-बीजेपी पस्त, निर्दलीय जीते

उकलाना नगर पालिका के चुनाव में बीजेपी-जेजेपी के साथ ही कांग्रेस के हौसले भी पस्त नजर आए। सभी 13 वार्डों में निर्दलीय उम्मीदवारों ने जीत दर्ज की। चेयरमैन के लिए निर्दलीय उम्मीदवार सुशील साहू ने बाजी मारी।

27 दिसंबर को हुए थे चुनाव

हरियाणा के सोनीपत, पंचकूला और अंबाला नगर निगम के साथ रेवाड़ी नगर परिषद, सांपला, धारुहेड़ा और उकलाना नगर पालिका के लिए 27 दिसंबर को मतदान हुए थे। निकाय चुनाव में करीब 60 फीसदी मतदान हुए थे। एक महीने से अधिक समय से जारी किसान आंदोलन का हरियाणा की राजनीति पर असर पड़ा है। वहीं आज किसानों और सरकार के बीच छठे दौर की बातचीत होने वाली है। ऐसे में सभी की निगाहें हरियाणा स्थानीय निकाय चुनाव नतीजे पर है।

पहली बार मेयर का चुनाव

हरियाणा में तीन नगर निगम समेत सात निकाय चुनाव के नतीजे आज आएंगे। दिलचस्प यह है कि इस बार मेयर की सीधे वोटिंग को लेकर हरियाणा का पहला चुनाव है। इससे पहले पार्षद ही मेयर चुनते थे।

बीजेपी ने यहां उतारे अपने उम्मीदवार

बीजेपी ने गठबंधन के फॉर्म्युले के तहत तीनों नगर निगम- सोनीपत, पंचकूला और अंबाला के मेयर पद के लिए अपने उम्मीदवार उतारे हैं। इसके अलावा रेवाड़ी नगर परिषद और सांपला नगर पालिका चेयरमैन पद के लिए उम्मीदवार भी चुनावी मैदान पर हैं।

कांग्रेस-बीजेपी के बीच टक्कर

बीजेपी की सहयोगी जेजेपी ने धारुहेड़ा और उकलाना नगरपालिका के चेयरमैन पद के लिए उम्मीदवार उतारे हैं। कांग्रेस ने सिर्फ तीनों नगर निगम के मेयर सीट और रेवाड़ी नगर परिषद में चेयरमैन के लिए उम्मीदवार उतारे। वार्ड पार्षदों के लिए प्रत्याशी नहीं खड़े गए।