हरियाणा सरकार ने राज्य के युवाओं को दी बड़ी सौगात, अब मिलेगा प्राइवेट नौकरियों में 75% आरक्षण

New Delhi: हरियाणा सरकार ने राज्य की प्राइवेट नौकरियों में हरियाणा के लोगों के लिए 75 पर्सेंट सीटें आरक्षित (75% Reservation in Private Jobs) कर दी है। डेप्युटी सीएम दुष्यंत चौटाला ने ट्वीट करके जानकारी दी कि कैबिनेट ने इस संबंध में अध्यादेश के प्रारूप को पास कर दिया है।

आपको बता दें कि दुष्यंत चौटाला की जननायक जनता पार्टी ने अपने चुनावी मेनिफेस्टों में वादा किया था कि वह राज्य के युवाओं को प्राइवेट नौकरियों में 75% आरक्षण (75% Reservation in Private Jobs) दिलाएगी।

जेजेपी नेता और डेप्युटी सीएम दुष्यंत चौटाला ने ही हरियाणा के युवाओं को 75 पर्सेंट आरक्षण दिलाने का प्रस्ताव कैबिनेट मीटिंग में रखा। बीजेपी और जेजेपी की गठबंधन सरकार की कैबिनेट ने इसके अध्यादेश के प्रारूप को मंजूरी दे दी है। इससे यह स्पष्ट हो गया है कि आने वाले दिनों में 75 पर्सेंट आरक्षण के संबंध में अध्यादेश लाया जा सकता है।

डेप्युटी सीएम दुष्यंत चौटाला ने बताया ऐतिहासिक

दुष्यंत चौटाला ने इस फैसले को ऐतिहासिक बताते हुए ट्वीट करके युवाओं को बधाई दी। उन्होंने अपने ट्वीट में लिखा, ‘आज युवाओं के लिए एतिहासिक दिन है!! हमारी सरकार ने हरियाणा की प्राइवेट नौकरियों में 75% हरियाणवी युवाओं की भर्ती को अनिवार्य करने के अध्यादेश के प्रारूप को कैबिनेट में मंजूरी दे दी है।’

जानकारी के मुताबिक, कानून अगर लागू हो जाता है तो राज्य की प्राइवेट कंपनियों में हरियाणा के युवाओं के लिए 75 पर्सेंट सीटें आरक्षित हो जाएंगी। इसके लिए युवाओं के पास हरियाणा का निवास प्रमाण पत्र या अन्य दस्तावेजों का होना जरूरी होगा। सूत्रों के मुताबिक, यह कानून कम से कम 10 कर्मचारियों वाली कंपनी पर लागू होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *