स्कॉलरशिप में किए घोटाले के मुद्दे पर व्हाइट पेपर जारी करे सरकार : सरबजीत कौर माणूंके

-आप ने पोस्ट मैट्रिक स्कॉलरशिप घोटाला करने वाली सरकार के विरुद्ध किया पुतला फूंक प्रदर्शन

-आप ने दलित विद्यार्थियों के लिए हेल्पलाइन नंबर 7827273487 किया जारी

जालंधर, 11 जून (अश्विनी ठाकुर)। पंजाब के एस.सी एस.टी विद्यार्थियों की पोस्ट मैट्रिक स्कॉलरशिप में किये घोटालों के विरुद्ध आज आम आदमी पार्टी (आप) पंजाब ने विधान सभा में नेता प्रतिपक्ष की उप नेता सरबजीत कौर माणूंके के नेतृत्व में जालंधर के अम्बेडकर चौंक पर कैप्टन अमरिन्दर सिंह के नेतृत्व वाली कांग्रेस सरकार के विरुद्ध पुतला फूंक प्रदर्शन किया। प्रदर्शनकारियों ने कांग्रेस सरकार के खिलाफ नारेबाज़ी करते घोटाले में शामिल मंत्रियों और आधिकारियों के खिलाफ सख्त कार्यवाही करने की मांग की। इस समय आम आदमी पार्टी ने दलित विद्यार्थियों के लिए हेल्पलाइन नंबर 7827273487 जारी किया, जिस पर विद्यार्थी अपनी समस्या दर्ज करवा सकते हैं।

अम्बेडकर चौंक पर प्रदर्शनकारियों को संबोधन करते आप की सीनियर नेता और विधायक सरबजीत कौर माणूंके ने कहा कि कांग्रेस सरकार के शिक्षा मंत्री शिक्षा प्रणाली में विकास करने के खोखले दावे करते हैं, जबकि पंजाब की शिक्षा प्रणाली की यह असली तस्वीर है कि पंजाब के 2 लाख से ज़्यादा एस.सी एस.टी विद्याथीं परीक्षाएं नहीं दे सकते। उन्होंने कहा कि पंजाब सरकार को पोस्ट मैट्रिक स्कॉलरशिप में किये घोटाले के मुद्दे पर व्हाइट पेपर जारी करना चाहिए, जिससे स्कॉलरशिप घोटाले की सच्चाई लोगों के सामने आ सके।

आप नेता विधायक बलजिंदर कौर ने कहा कि भले ही पंजाब सरकार ने अनुसूचित जाति के विद्यार्थियों के 2020-21 शैक्षिक वर्ष की पोस्ट मैट्रिक स्कॉलरशिप की अंतिम किश्त जारी करने का ऐलान किया है परंतु केंद्र और प्रदेश सरकार के खेल में बाकी तीन सैशन के बच्चों का भविष्य अभी भी दाव पर लगा हुआ है, क्योंकि संयुक्त एसोसिएशन ऑफ़ कालेजिस (जे.ए.सी.) ने अपना पक्ष स्पष्ट कर दिया है कि बाकी सालों की बकाया राशि के कारण विद्यार्थियों के रोल नंबर जारी नहीं करेगी।

‘आप’ नेताओं ने कहा कि एस.सी विद्यार्थियों की स्कॉलरशिप में घोटाले करके कैप्टन अमरिन्दर सिंह ने लाखों विद्यार्थियों का जीवन बर्बाद करके रख दिया है, क्योंकि प्रदेश के बहुत से कालेजों ने जहां विद्यार्थियों को परीक्षाओं के रोल नंबर देने से मना कर दिए है, वहीं कालेजों ने विद्यार्थियों के अहम प्रमाण पत्र और डिग्रियां भी अपने कब्ज़े में रखी हुई हैं। जिस कारण विद्यार्थी नौकरियां लेने के लिए अप्लाई करने से भी वंचित रह गए हैं। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिन्दर सिंह के बड़े बड़े ऐलान कर रहे हैं, परन्तु पंजाब के लोगों का अब उनसे विश्वास उठ गया है।

आप’ नेताओं ने मांग की है कि कैप्टन सरकार पंजाब के एस.सी एस.टी विद्यार्थियों की पोस्ट मैट्रिक स्कॉलरशिप तुरंत जारी करे और स्कॉलरशिप रकम में घोटाला करने वाले मंत्रियों मनप्रीत बादल, साधु सिंह धर्मसोत और आधिकारियों के खिलाफ अपराधिक मामला दर्ज करे। इस समय विधायक जगतार सिंह जग्गा हिस्सोवाल, सीनियर नेता मनविन्दर सिंह ग्यासपुरा व लाल चंद कटारूचक्क और राजविन्दर कौर ने भी संबोधन किया।