Thursday, March 4, 2021
Home > State Varta > Farmers Protest: कृषि कानूनों के ‘फायदे’ बताने गए थे CM खट्टर, किसानों ने मंच ही तोड़ डाला

Farmers Protest: कृषि कानूनों के ‘फायदे’ बताने गए थे CM खट्टर, किसानों ने मंच ही तोड़ डाला

Webvarta Desk: Kisan Andolan: हरियाणा के करनाल जिले के कैमला गांव में प्रदेश के मुख्यमंत्री मनोहरलाल खट्टर (Manohar Lal Khattar) केंद्र सरकार के कृषि कानूनों (Farm Laws) के फायदे बताने के लिए रैली करने वाले थे। इससे पहले ही प्रदर्शनकारी किसानों (Farmers Protest) ने खट्टर के कार्यक्रम स्थल पर तोड़फोड़ मचा दी।

पुलिस ने कैमला गांव की ओर किसानों के मार्च को रोकने के लिए उन पर पानी की बौछारें कीं और आंसू गैस के गोले छोड़े लेकिन प्रदर्शनकारी (Farmers Protest) रुकने को तैयार नहीं हुए। वे कार्यक्रम स्थल तक पहुंच गए और मुख्यमंत्री के ‘किसान महापंचायत’ (Kisan Mahapanchayat) कार्यक्रम को बाधित किया।

जानकारी के मुताबिक, किसान प्रदर्शनकारियों ने मंच को क्षतिग्रस्त कर दिया। कुर्सियां, मेज और गमले तोड़ दिए। उन्होंने अस्थायी हेलीपेड का नियंत्रण भी अपने हाथ में ले लिया, जहां मुख्यमंत्री का हेलिकॉप्टर उतरना था। बीजेपी नेता रमण मल्लिक ने बताया कि बीकेयू नेता गुरनाम सिंह चरूनी के कहने पर किसानों के हुड़दंगी व्यवहार के कारण कार्यक्रम को रद्द कर दिया गया है। पुलिस ने गांव में मुख्यमंत्री की यात्रा के मद्देनजर सुरक्षा के व्यापक इंतजाम किए थे। इस गांव में खट्टर लोगों को केंद्र के तीन कृषि कानूनों के फायदे बताने वाले थे।

किसानों ने किया था विरोध का ऐलान

भारतीय किसान यूनियन (चरूनी) के तत्वावधान में किसानों ने पहले घोषणा की थी कि वे किसान महापंचायत का विरोध करेंगे। वे तीन कृषि कानूनों को रद्द करने की मांग कर रहे हैं। किसान काले झंडे लिए हुए थे और बीजेपी नीत सरकार के खिलाफ नारेबाजी करते हुए कैमला गांव की ओर मार्च करने की कोशिश कर रहे थे।

पुलिस ने गांव के प्रवेश स्थानों पर बैरीकेड लगा दिए ताकि वे कार्यक्रम स्थल तक नहीं पहुंच पाएं। स्थिति तब तनावपूर्ण हो गई जब किसान इस बात पर अड़ गए कि वे मुख्यमंत्री को कार्यक्रम नहीं करने देंगे।

पुलिसकर्मी प्रदर्शनकारी किसानों को शांत करने की कोशिश करते दिखाई दिए लेकिन वे मंच पर कब्जा करने के लिए आगे बढ़ गए। एक प्रदर्शनकारी ने बताया, ‘हम सरकार को यह कार्यक्रम नहीं करने देंगे।’ कांग्रेस नेता रणदीप सिंह सुरजेवाला ने किसानों पर पानी की बौछारें छोड़ने और आंसू गैस के गोले दगवाने के लिए मुख्यमंत्री खट्टर की आलोचना की।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *