दिल्ली समेत 3 राज्यों में भूकंप के तेज झटके, जान बचाने के लिए घरों से बाहर भागे लोग

Webvarta Desk: Earthquake in Delhi-NCR: देश की राजधानी दिल्ली समेत तीन राज्य गुरुवार रात भूकंप के झटकों (Delhi me Bhukamp) से हिल गए। यह झटके इतने तेज थे कि कई लोग डर कर घर से बाहर निकल आए। दिल्ली समेत पूरे एनसीआर में भूकंप के यह झटके महसूस हुए। वहीं राजस्थान और मणिपुर में भी पिछले 24 घंटे के दौरान भूकंप के झटके महसूस हुए।

दिल्ली एनसीआर में रात लगभग 11.46 मिनट पर भूकंप (Earthquake in Delhi-NCR) के झटके महसूस किए गए। भूकंप के झटके लगते ही लोग सहम गए और घरों से बाहर निकल गए। शुरुआती जानकारी के मुताबिक भूकंप की तीव्रता 4.2 बताई जा रही है। भूकंप का केंद्र गुरुग्राम से 48 किलोमीटर दक्षिण पश्चिम बताया जा रहा है। इससे पहले 2 दिसंबर को तड़के दिल्ली-एनसीआर में हल्के भूकंप के झटके महसूस किए गए थे।

दूसरी तरफ राजस्थान के सीकर जिले में भी गुरुवार शाम भूकंप के झटके महसूस किए गए। मौसम विभाग से मिली जानकारी के अनुसार भूंकप की तीव्रता 3.0 रेक्टयर मापी गई है। इस संबंध में भारत सरकार के पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय के राष्ट्रीय विज्ञान केंद्र ने भी पुष्टि कर दी है। इस भूंकप का लेटिट्यूट नार्थ साइड में 27.40 और लॉगिट्यूट ईस्ट दिशा में 75.43 मापा गया है।

नेशनल सेंटर फॉर सिस्मोलॉजी के मुताबिक, गुरुवार रात मोइरंग में मणिपुर के पास रिक्टर पैमाने पर 3.2 तीव्रता वाले भूकंप के झटके महसूस किए गए। एजेंसी के अनुसार, भूकंप का केंद्र मोइरंग,मणिपुर से 38 किलोमीटर दक्षिण में था। भूकंप भारतीय समयानुसार 10:03 PM बजे सतह से 36 किलोमीटर की गहराई में आया।