27.1 C
New Delhi
Thursday, September 29, 2022

उप-मुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने पर्वतारोही नीतिश दहिया को माउंट एवरेस्ट को फतह करने पर दी बधाई

वेबवार्ता: खरखौदा (राजेश आहूजा) मात्र 22 वर्ष की आयु में माउंट एवरेस्ट व दक्षिण अफ्रीका की ऊंची चोटियों को फतेह करने वाले नीतिश दहिया को बधाई देते हुए हरियाणा के उप-मुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने उन्हें यंगेस्ट माउंटेनर इन द वल्र्ड का खिताब जीतने के लिए अग्रिम शुभकामनाएं दी।

साथ ही उन्होंने नीतिश से हुई चर्चा के बाद मिली जानकारी पर कहा कि माउंट एवरेस्ट की चढ़ाई अब चीन के साथ नेपाल की ओर से चढ़ाई करने पर भी पर्वतारोहियों को सहायता राशि प्रदान करवायेंगे। इसके लिए नीति में आवश्यक संशोधन करवाया जाएगा।

मटिंडू में पर्वतारोही नीतिश दहिया के सम्मान समारोह में मुख्य अतिथि के रूप में शामिल हुए उप-मुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने कहा कि उन्हें ज्ञात हुआ है कि यदि माउंट एवरेस्ट पर चीन की ओर से चढ़ाई करें तो ही सरकार पर्वतारोही को सहायता राशि प्रदान करती है, किंतु यदि पर्वतारोही नेपाल की ओर से माउंट एवरेस्ट की चढ़ाई करता है तो उसे सहायता राशि नहीं मिलती। इस प्रकार की नीति में संशोधन करवायेेंगे ताकि पर्वतारोहियों को पूर्ण लाभ मिल सके। उन्होंने कहा कि यह बेहद महंगा खेल है। उन्होंने नीतिश को पहले ही सहायता उपलब्ध करवाई थी। भविष्य में भी वे नीतिश को सहायता देते रहेंगे। सरकार की नीति अनुसार नीतिश को सरकारी नौकरी व पांच लाख रुपये की पुरस्कार राशि दिलाई जाएगी।

उप-मुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने ग्रामीणों का आह्वïान किया कि वे जिस हॉल में बैठे हैं उसे कुश्ती हॉल में तब्दील करवाने की सहमति प्रदान करें तो वे तुरंत हॉल को रेनोवेट करने के आदेश देंगे। उन्होंने हॉल में जिम व मैट की व्यवस्था के लिए 11 लाख रुपये प्रदान करने की घोषणा भी की। कुश्ती हॉल में दहिया खाप अपनी ओर से कोच की व्यवस्था करे, जिसके उपरांत शीघ्र ही सरकार की ओर से भी कोच की व्यवस्था की जाएगी। उन्होंने कहा कि सरकार स्पोटर््स इन्फ्रास्ट्रक्चर को भी लगातार बढ़ा रही है। खुशी की बात है कि विंटर स्पोर्ट्स में भी हरियाणा के खिलाड़ी सफलता हासिल कर रहे हैं।

उन्होंने अपने हलके की खिलाड़ी का उदाहरण भी प्रस्तुत किया जिन्होंने आईस स्केटिंग में हरियाणा को राष्टï्रीय स्तर पर दो स्वर्ण व एक रजत पदक दिलाया। ऐसे युवा निरंतर प्रेरणा बनने का काम कर रहे हैं। साथ ही उन्होंने कहा कि हम आजादी का महोत्सव मना रहे हैं, जिसमें पहली बार हर भारतीय को अपने घरों में राष्टï्रीय ध्वज फहराने का अवसर मिला है जो कि खुशी व गर्व की बात है। नीतिश ने तो विश्व की ऊंची चोटियों पर तिरंगा फहराया है जिससे पूरे देश व प्रदेश का नाम रोशन हुआ है।

मारूति-सुजुकी के प्लांट की चर्चा करते हुए उप-मुख्यमंत्री ने कहा कि यह भविष्य की लाइफलाइन है। उन्होंने कहा कि मारुति प्लांट की स्थापना का श्रेय चौधरी देवीलाल को व मानेसर का चौधरी ओमप्रकाश चौटाल को और अब खरखौदा के प्लांट के लिए जमीन दिलाने का सौभाग्य मुझे मिला है। नि:संदेह गुरूग्राम की तर्ज पर मारूति प्लांट खरखौदा के विकास को भी सोच से बढक़र विकसित करवाने में मदद देगा।

उन्होंने कहा कि 2042 तक मटिंडू भी नगर पालिका क्षेत्र में शामिल होगा। इतनी तीव्रता से इतना अधिक क्षेत्र का विकास होगा। आने वाले समय में खरखौदा में लोग मेडिकल व शिक्षा की सुविधा प्राप्त करने के लिए आया करेंगे, जिसमें यहां के युवाओं की विशेष भागीदारी रहेगी। इसलिए बेटा-बेटी में भेदभाव नहीं बरतना चाहिए। बेटियों को भी उच्चतर शिक्षा दिलायें ताकि वे मिलने वाले अवसरों का लाभ उठा सके।

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

10,370FansLike
10,000FollowersFollow
1,125FollowersFollow

Latest Articles