दिल्ली दंगा: पुलिस का एक और खुलासा, कुछ बड़ा करने की फिराक में था ताहिर हुसैन, हथियार के लिए दीए थे पैसे

New Delhi: आम आदमी पार्टी के निलंबित पार्षद ताहिर हुसैन (Tahir Hussian) ने जनवरी में एक स्थानीय निवासी को ‘बड़े दं’गे’ की तैयारी के लिए कथित तौर पर धन दिए। यह जानकारी दिल्ली पुलिस ने सोमवार को अदालत में दायर आरोप पत्र में दी।

उत्तर-पूर्वी दिल्ली (North-East Delhi) में हाल में हुए सांप्रदायिक दं’गे (Delhi Communal Riots) के सिलसिले में हुसैन को गिरफ्तार किया गया है।

दिल्ली क्राइम ब्रांच की चार्जशीट में 8 नाम

दिल्ली पुलिस क्राइम ब्रांच ने मेट्रोपोलिटन मजिस्ट्रेट राकेश कुमार रामपुरी की अदालत में फरवरी में एक स्थानीय निवासी की ह’त्या के प्रयास से जुड़े मामले में आ’रोप पत्र दायर किया। हुसैन, उसके भाई शाह आलम, गुलफाम और तनवरी सहित आठ लोगों के खिलाफ आरो’पपत्र दायर किया गया है। इसमें कहा गया है कि जांच के दौरान गुलफाम ने बताया कि उसने नागरिकता संशोधन कानून के खिलाफ हुए प्रदर्शनों में सक्रिय रूप से हिस्सा लिया था।

‘बड़े दं’गे’ की तैयारी में था ताहिर हुसैन

पुलिस ने दावा किया, ‘जनवरी में ताहिर हुसैन ने उससे ‘बड़े दं’गे’ की तैयारी करने के लिए कहा। ताहिर ने उसे नये हथियार खरीदने के लिए 15 हजार रुपये भी दिए थे। इसी मुताबिक 31 जनवरी को उसने 100 गोलियां खरीदी थीं। उसके पास पहले से ही 100 गोलियां थीं।’ पुलिस ने कहा कि दं’गों के दौरान इन 200 गोलियों में से अधिकतर गुलफाम ने ही चलाई थीं और उससे केवल सात कार’तूस बरामद हुए।

आजीवन कारावास की हो सकती है सजा

पुलिस ने कहा, ‘बड़े दं’गे’ की तैयारी, गोलियों की खरीदारी और ताहिर हुसैन के घर से अंधाधुंध गोलीबारी दं’गों के पीछे के षड्यंत्र को दर्शाता है।’ सभी आरो’पी जेल में हैं और उन पर भादंसं की धारा 307 (ह’त्या के प्रयास), 120- बी (आपराधिक ष’ड्यंत्र) और 34 (सामान्य मंशा) के तहत मामला दर्ज है। इन अपराधों में अधिकतम आजीवन कारावास की स’जा हो सकती है।

आईबी अधिकारी अंकित शर्मा की ह’त्या का मामला

आरोप पत्र में कहा गया है कि मामले में अन्य आरोपियों की पहचान के लिए जांच जारी है। मामला अजय गोस्वामी की शिकायत पर दर्ज किया गया था, जिन्हें 25 फरवरी के दं’गे के समय गोली लगी थी और उन्होंने गुलफाम और तनवीर को मुख्य आरो’पी बताया था। गोस्वामी ने शिकायत में आरोप लगाया कि दोनों आरोपी हुसैन की छत से अंधाधुंध गो’लीबा’री कर रहे थे। हुसैन को दो अन्य मामलों में भी आरो’पित किया गया है, जिसमें दं’गों के दौरान आईबी अधिकारी अंकित शर्मा की ह’त्या का मामला भी शामिल है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *