Delhi MCD By Election Results: उपचुनाव में AAP ने 5 में से 4 सीटों पर किया कब्जा, BJP खाली हाथ

Webvarta Desk: दिल्‍ली नगर निगम के 5 वार्डों में हुए उपचुनाव (Delhi MCD By Election Results) में आम आदमी पार्टी (AAP) ने चार वार्डों पर कब्‍जा किया है। कांग्रेस (Congress) को एक वार्ड में जीत मिली है जबकि भारतीय जनता पार्टी (BJP) खाली हाथ रही।

AAP ने शालीमार बाग वार्ड पर जीत हासिल की है जिसपर पहले बीजेपी का कब्‍जा था। वहीं कांग्रेस ने AAP से चौहान बांगर सीट छीन ली है। इन उपचुनावों (Delhi MCD By Elections Results) को अगले साल होने वाले नगर निगम चुनाव से पहले अहम कड़ी के रूप में देखा जा रहा था।

कल्याणपुरी वार्ड से AAP के उम्‍मीदवार धीरेंद्र कुमार ने बीजेपी के सिया राम को 7,000 से ज्‍यादा वोटों के अंतर से मात दी है। रोहिणी-सी वार्ड से AAP के ही रामचंद्र ने 2,985 वोट से जीत दर्ज की। शालीमार बाग से AAP कैंडिडेट सुनीता मिश्रा ने 2,702 वोट से जीत हासिल की है। AAP ने त्रिलोकपुरी वार्ड में भी अपना परचम लहराया। वहां पार्टी को 4,986 वोटों से जीत मिली। कांग्रेस उम्‍मीदवार चौधरी जुबैर ने चौहान बांगर वार्ड में आम आदमी पार्टी के पूर्व विधायक हाजी इशराक को हराया।

एमसीडी उपचुनाव: कहां से कौन जीता?

 वार्ड                      विजेता पार्टी

02E त्रिलोकपुरी            आम आदमी पार्टी
08E कल्याणपुरी           आम आदमी पार्टी
32N रोहिणी-सी           आम आदमी पार्टी
41E चौहान बांगर              कांग्रेस
62N शालीमार बाग       आम आदमी पार्टी

कांग्रेस की वजह से हारे: बीजेपी उम्‍मीदवार

पिछली बार के मुकाबले, कल्‍याणपुरी में बीजेपी की हार का अंतर करीब 10 गुना बढ़ गया है। यहां से बीजेपी उम्मीदवार सियाराम कनोजिया ने हार का ठीकरा कांग्रेस के सिर फोड़ा है। उन्‍होंने कहा, “कांग्रेस खत्‍म हो गई है। वोट उधर डायवर्ट हुआ है।” उन्‍होंने कहा कि कांग्रेस ने खराब प्रदर्शन किया, आम आदमी पार्टी ने अच्‍छा प्रदर्शन नहीं किया है।

मनीष सिसोदिया ने दी बधाई

दिल्‍ली के उप-मुख्‍यमंत्री मनीष सिसोदिया ने पार्टी कार्यकताओं को बधाई दी है। सिसोदिया ने एक ट्वीट में लिखा कि “बीजेपी के शासन से दिल्ली की जनता अब दुखी हो चुकी है. अगले साल होने वाले MCD चुनाव में जनता अरविंद केजरीवाल जी की ईमानदार और काम करने वाली राजनीति को लेकर आएगी।”

पिछली बार भी AAP ने जीते थे 4 वार्ड

जिन पांच वार्डों में चुनाव हुए थे, उनमें से चार वार्ड पिछले साल से खाली थे, जब यहां के पार्षद दिल्ली विधानसभा के लिए चुने गए थे। AAP ने चार नगरपालिका वार्डों (रोहिणी सी, त्रिलोकपुरी, कल्याणपुरी और चौहान बांगर) में जीत हासिल की थी। भाजपा ने शालीमार बाग से जीत हासिल की थी, जहां रेनू राज के निधन के बाद सीट खाली हो गई थी।