Delhi Unlock-3: न होटल खुलेंगे, न बाजार…. LG ने रद्द किए केजरीवाल के फैसले

New Delhi: दिल्ली में एलजी अनिल बैजल बनाम सीएम अरविंद केजरीवाल (Delhi LG vs CM Arvind Kejriwal) के टकराव की ताजा कड़ी में अनलॉक-3 (Delhi Unlock-3) की गाइडलाइंस भी शामिल हो गई है।

केजरीवाल सरकार की तरफ से अनलॉक-3 को लेकर लिए गए 2 बड़े फैसलों को एलजी (LG rejects CM Kejriwal’s decisions) ने खारिज कर दिए हैं। ये दोनों फैसले हैं- होटल खोलने और ट्रायल बेसिस पर एक हफ्ते के लिए साप्ताहिक बाजारों को खोलने की अनुमति।

एक दिन पहले ही केजरीवाल सरकार ने किया था फैसला

एक दिन पहले ही गुरुवार को दिल्ली सरकार ने अनलॉक-3 को लेकर अहम ऐलान किया था। इनमें नाइट कर्फ्यू खत्म करने, 1 अगस्त यानी शनिवार से होटलों और हॉस्पिटैलिटी सर्विसेज को खोले जाने, ट्रायल बेसिस पर एक हफ्ते के लिए साप्ताहिक बाजारों को खोलने और स्ट्रीट हॉकर्स को काम करने की इजाजत जैसे फैसले शामिल थे।

अब लेफ्टिनेंट जनरल अनिल बैजल ने होटलों के खोले जाने और ट्रायल बेसिस पर वीकली मार्केट्स को एक हफ्ते के लिए खोलने के फैसले को खारिज कर दिया है।

वकीलों के पैनल के मुद्दे पर हो चुका है LG vs CM का टकराव

इससे पहले, दिल्ली दंगों को लेकर वकीलों के पैनल को लेकर भी एलजी बनाम सीएम का टकराव सामने आ चुका है। एलजी ने दिल्ली पुलिस के सुझाए वकीलों के पैनल को मंजूरी दी थी लेकिन केजरीवाल कैबिनेट ने इसे खारिज कर दिया। इसके बाद एलजी अनिल बैजल ने अपने विशेष अधिकारों का इस्तेमाल करते हुए दिल्ली पुलिस के सुझाए पैनल को हरी झंडी देने का फैसला किया।

इकॉनमी को खोलने के मकसद से लिए गए थे फैसले

पिछले कुछ दिनों में अरविंद केजरीवाल ने दिल्ली की अर्थव्यवस्था को खोलने को लेकर कई अहम कदम उठा चुके हैं। पिछले हफ्ते सीएम केजरीवाल ने जॉब की तलाश कर रहे लोगों और जॉब देने वाले कारोबारियों के बीच तालमेल सुनिश्चित करने के लिए ‘रोजगार बाजार’ जॉब्स पोर्टल लांच किया था।

स्ट्रीट हॉकर को ट्रायल के आधार पर एक हफ्ते के लिए अपना काम शुरू करने की अनुमति दी गई थी। साथ ही कोविड अस्पतालों से अटैच होटलों को डी-लिंक किया, ताकि वे सामान्य रूप से काम करना शुरू कर सकें।