Arvind kejriwal 770x433 1

केजरीवाल सरकार का बड़ा फैसला- अब नर्सिंग होम बनेंगे कोविड सेंटर

New Delhi: कोरोना वायरस के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए दिल्ली सरकार ने 10-49 बेड की क्षमता वाले सभी छोटे और मीडियम मल्टीस्पेशलिटी नर्सिंग होम को Covid 19 Nursing Home घोषित कर दिया है।

नए आदेश के मुताबिक केवल विशेष तौर पर आंख, कान एवं गले का इलाज करने वाले केंद्रों, डायलिसिस केंद्रों, प्रसव गृहों और आईवीएफ केंद्रों को इससे छूट दी गई है।

गौरतलब है कि दिल्ली में बीते एक पखवाड़े से हर रोज हजार से ज्यादा मरीज सामने आ रहे हैं। पिछले कुछ दिनों में आंकड़ा दो हजार के पार भी चला गया। दिल्ली के अस्पतालों में बेडों की कमी हो रही है जिसके चलते ये फैसला (Covid 19 Nursing Home) लिया गया।

दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने ट्वीट कर कहा, ‘दिल्ली सरकार के इस निर्णय से 5000 से अधिक बेड करोना के लिए उपलब्ध हो जाएँगे अगले कुछ दिनों में हमारे अधिकारी हर नर्सिंग होम (Covid 19 Nursing Home) के मालिक से बात करके उनकी समस्याओं को भी दूर करेंगे’

दिल्ली सरकार का आदेश

आधिकारिक बयान के मुताबिक, कोरोना वायरस के मरीजों के लिए बिस्तरों की संख्या में वृद्धि करने के मद्देनजर यह कदम उठाया गया है। इसमें कहा गया, ‘छोटे और मध्यम मल्टीस्पेशलिटी नर्सिंग होम (10 से 49 बिस्तर वाले) में कोविड और गैर-कोविड मरीजों के परस्पर एक-दूसरे के सपंर्क में आने से बचने के लिए और कोविड-19 के मरीजों के लिए बिस्तरों की संख्या बढ़ाने के तहत राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र के ऐसे सभी नर्सिंग होम को कोविड-19 नर्सिंग होम घोषित किया गया है, जिनकी बिस्तर क्षमता 10-49 है।”

आदेश के मुताबिक, ऐसे सभी नर्सिंग होम को आदेश जारी होने के तीन दिन के अंदर अपने कोविड बिस्तरों को तैयार रखना चाहिए, ऐसा करने में विफल रहने वालों को दिल्ली नर्सिंग होम पंजीकरण के नियमों के उल्लंघन का दोषी माना जाएगा।’

शनिवार को 2,134 मरीज

देश की राजधानी दिल्ली में Coronavirus का संक्रमण थमने का नाम नहीं ले रहा है। शनिवार तक संक्रमितों का आंकड़ा करीब 39 हजार तक पहुंच गया। शनिवार देर शाम जारी रिपोर्ट के अनुसार पिछले 24 घंटे में दिल्ली में कोरोना के 2134 नए मरीज सामने आए जिसके बाद यहां संक्रमितों की कुल संख्या 38,958 हो गई।

राजधानी में पिछले 24 घंटों में 1547 मरीज ठीक/डिस्चार्ज या माइग्रेट कर गए जो कि किसी भी एक दिन में ठीक होने वाले मरीजों की अब तक की सबसे बड़ी संख्या है। अब यहां ठीक होने वाले मरीजों की संख्या 14,945 हो गई है। पिछले 24 घंटे में यहां कोरोना से हुई 57 और लोगों की मौत हो गई जिसके बाद मरने वालों का आंकड़ा 1271 हो गया है। फिलहाल दिल्ली में कोरोना के एक्टिव मरीजों की संख्या 22,742 है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *