covid-awareness-van

कोविड जागरूकता वैन विधानसभा क्षेत्रों में लोगों को करेगी जागरूक

सोनीपत, 22 जून (राजेश आहूजा)। उपायुक्त श्याम लाल पुनिया ने कहा कि आयुष में प्रत्येक रोग का ईलाज छिपा है। आयुर्वेद के जरिए हम अपने आपको स्वस्थ रख सकते हैं और अपने शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को भी बढ़ा सकते हैं। उपायुक्त सोमवार को आयुष विभाग द्वारा कोरोना से जागरूकता के लिए चलाई गई जागरूकता वैन को हरी झंडी दिखा रहे थे।

उपायुक्त ने कहा कि यह जागरूकता वैन जिला के सभी छह विधानसभा क्षेत्रों में जाएगी। इस पर आयुर्वेद व होम्योपैथ की विभिन्न दवाओं के साथ-साथ चिकित्सकों के मोबाईल नंबर भी दिए गए हैं। आम जनता इन मोबाईल नंबरों पर संपर्क कर सकती है। उन्होंने कहा कि आयुष विभाग ने इस बार कोरना के दौर में बेहतरीन कार्य किया है। जिला के विभिन्न कंटेनमेंट जोन में अभी तक 9500 परिवारों को आयुर्वेदिक दवाएं वितरित की जा चुकी हैं।

इसके अलावा सोनीपत जिला के सभी विभागों के कर्मचारियों व अधिकारियों को भी यह दवाएं वितरित की गई हैं। जिला में कंटेनमेंट जोन से अलग एक लाख 98 हजार लोगों को यह दवाएं वितरण का कार्य भी पूरा कर लिया गया है। उन्होंने बताया कि आयुष विभाग के 15 चिकित्सकों को विभिन्न कोविड वार्डों में ड्यूटी के लिए भी इस बार तैनात किया गया है।

समाज कल्याण विभाग से प्राप्त सूची के अनुसार एक लाख 10 हजार पेंशनरों को भी यह दवाएं वितरित की गई हैं। वहीं अब सभी आयुष डिस्पेंसरी के पांच किलोमीटर के दायरे में लोगों को विभिन्न सुविधाएं देने की जिम्मेदारी भी आयुष विभाग को दी जा रही है।

इस दौरान जिला आयुर्वेद अधिकारी डा. सतीश कुमार खटकड़ ने उपायुक्त को चरक संहिता की प्रतियां भी भेंट की। इस अवसर पर एडीसी मुनीष शर्मा, एसडीएम आशुतोष राजन, सीटीएम सुरेंद्र दून, नगर निगम के संयुञ्चत आयुक्त शंभू राठी, डा. विनय चौधरी, डा. संजय शर्मा व डा. अमित भी मौजूद थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *