जनपद में सोमवार से 18 वर्ष से 44 वर्ष तक आम लोगों को लगेगा कोविड-19 टीका

Covid 19

-दस मई सोमवार को ददरौल, भावलखेड़ा, अजीजगंज और लोधीपुर में होगा 18 वर्ष से 44 वर्ष तक के आम लोगों का कोविड-19 टीकाकरण

-राम निवास शर्मा मैथिल-

शाहजहांपुर, 08 मई (वेबवार्ता)। जनपद में दस मई से 18 वर्ष से 44 वर्ष तक के सभी आम नागरिकों को कोरोना का टीका लगाया जाएगा। इसके लिए 18 वर्ष से 44 वर्ष तक के सभी लोगों को टीका लगवाने के लिये ऑनलाइन पंजीकरण कराना होगा। पंजीकरण 28 अप्रैल से शुरू हो चुका है।

मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. एस.पी ने बताया कि अभी 45 साल से अधिक आयु के लोगों का टीकाकरण किया जा रहा है और दस मई से 18 वर्ष से 44 वर्ष तक के सभी व्यक्तियों का टीकाकरण किया जाएगा।। टीकाकरण के लिए सभी लाभार्थियों को अपना ऑनलाइन पंजीकरण कराना जरूरी होगा। इसके लिए 18 वर्ष से 44 वर्ष तक के सभी लाभार्थी को भी अपना पंजीकरण आरोग्य सेतु एप के माध्यम से ऑनलाइन करना जरूरी होगा।

डा. लक्षमण सिंह जिला प्रतिरक्षण अधिकारी ने बताया कि पहले चरण में स्वास्थ्य कर्मियों दूसरे चरण में फ्रंटलाइन वर्कर्स का टीकाकरण किया गया तथा उसके बाद तीसरे चरण में 60 साल से अधिक आयु के बुजुर्गों और 45 वर्ष से अधिक आयु के कोमार्बिडर (किसी गंभीर बीमारी से पीड़ित) लोगों का टीकाकरण किया गया और चौथे चरण में 45 वर्ष से अधिक आयु के सभी आम लोगों का टीकाकरण किया जा रहा है।

अब पांचवें चरण में दस मई से जनपद के ददरौल, भावलखेड़ा, अजीजगंज और लोधीपुर सहित चार स्थानों पर 18 वर्ष से 44 वर्ष तक के आम लोगों का टीकाकरण किया जाएगा। शासन ने सभी 18 वर्ष से 44 वर्ष तक के आम लोगों का टीकाकरण किया जाना लक्षित है। इसके लिए 28 अप्रैल से ऑनलाइन पंजीकरण शुरू हो गया है। कोविड-19 को मात देने के लिए सभी को अपनी रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए टीका लगवाना जरूरी है।

कोविड-19 टीकाकरण लगवाने के लिए पंजीयन प्रक्रिया के बारे में प्रमुख जानकारी…
  • जनपद में कोविड-19 टीकाकरण दस मई से शुरू होगा।
  • पंजीकरण केवल कोविन डॉट जीओवी डॉट ईन वेबसाइट पर आरोग्य सेतु एप के माध्यम से ऑनलाइन किया जा सकेगा।
  • पंजीकरण प्रक्रिया के दौरान किसी को भी टैब या वेबसाइट में सामान्य टैब को पूरा करने की आवश्यकता होती है। तब सिस्टम आपको अपने आधार कार्ड या कोई भी फोटो वाली आई.डी को अपलोड करने के लिए कहेगा जो अनिवार्य है।
  • पंजीकरण की प्रक्रिया के दौरान प्रणाली निकटतम टीकाकरण केंद्र की मांग करेगी और प्रत्येक व्यक्ति अपनी मनपसंद टीकाकरण केंद्र का चयन कर सकेगा।
  • पंजीकरण पूरा होने के बाद आपको पंजीकरण संख्या और टीकाकरण केंद्र नाम के साथ तारीख और समय का संदेश प्राप्त होगा।