UP: योगी सरकार की कार्रवाई से मा’फिया गैंग के पैरों तले खिसकी जमीन, 330 करोड़ की संपत्तियां जब्त

New Delhi: लखनऊ कमिश्नरेट पुलिस ने गुरुवार को डालीबाग में मुख्तार अंसारी (Mukhtar Ansari) के कब्जे से कीमती जमीन खाली करवाई और उस पर हुए अ’वैध निर्माण को ढहा दिया। वहीं, प्रयागराज में पुलिस प्रशासन ने मा’फिया अतीक अहमद (Atiq Ahmed) की 25 करोड़ की संपत्तियों को जब्त कर लिया।

एक समय सरकारें बनाने और बिगाड़ने में अहम भूमिका निभाने वाले इन दोनों मा’फिया के आर्थिक साम्राज्य पर सरकार (Yogi Govt) लगातार चोट कर रही है। खासतौर से बिकरू कांड के मुख्य आरो’पित विकास दुबे के घर पर बुलडोजर चलवाने के बाद मा’फिया के खिलाफ कार्रवाई के अभियान ने जो तेजी पकड़ी है, वह नजीर बन रही है।

गैंगस्टर ऐक्ट के 495 मुकदमों में जब्त हुईं संपत्तियां

योगी सरकार (Yogi Govt) के सत्ता संभालने के बाद से प्रदेश भर में गैं’गस्टर ऐक्ट के तहत अब तक 10,484 मामले दर्ज किए जा चुके हैं। इनमें से धारा 14(1) के तहत 495 मुकदमों में करीब 330 करोड़ रुपये की संपत्तियां जब्त और कुर्क की जा चुकी हैं।

आगरा जोन में 48 करोड़, वाराणसी जोन में 47 करोड़, नोएडा कमिश्नरेट में 28 करोड़ और बरेली जोन में 25 करोड़ की संपत्तियां जब्त हो चुकी हैं। इसमें नोएडा कमिश्नरेट में सुंदर भाटी की करीब 10 करोड़ की, अनिल दुजाना की ढाई करोड़ की, आजमगढ़ में कुंटू सिंह की करीब 10 करोड़ की संपत्तियां शामिल हैं।

अतीक अहमद के गैंग पर भी लगातार चोट

अतीक अहमद (Atiq Ahmed) और उसके गैंग की गुरुवार को जब्त हुई 25 करोड़ की संपत्तियों के अलावा उसके परिवार के 12 लाइसेंसी अस’लहे रद किए जा चुके हैं। अतीक की लाइसेंसी पि’स्टल और एनपीबी राय’फल को बरामद कर खुल्दाबाद में जमा करवाया चुका है।

इसके अलावा अतीक की पत्नी व भाई के लाइसेंस निलंबित किए गए हैं। भाई अशरफ की लाइसेंसी पि’स्टल को धूमनगंज थाने में जमा करवाया गया। तीन जुलाई को अशरफ को गिर’फ्तार भी किया गया। अतीक अहमद गैंग से जुड़े 26 लोगों के भी अस’लहों के लाइसेंस निरस्त किए गए हैं।

अतीक की दो और कीमती प्रापर्टी भी जल्द होगी जब्त

वर्ष 2020 में अतीक के नौ गुर्गों की हिस्ट्री’शीट खोली गई है। गैंग के 39 लोगों की हिस्ट्री’शीट खुल चुकी है। अतीक अहमद की सोलह फर्मों को चिह्नित किया गया है। उनके खिलाफ भी कार्रवाई की तैयारी है। इसके अलावा अतीक की दो और कीमती प्रापर्टी भी जल्द ही जब्त की जाएंगी। प्रयागराज पुलिस ने अतीक अहमद के छह बैंक खातों को भी सीज किया गया है। इसके अलावा छह प्लॉट, छह मकान, एक जिप्सी और एक लैंड क्रूजर गाड़ी भी जब्त की गई है।

मुख्तार अंसारी गैंग पर जारी है ऐक्शन

मुख्तार अंसारी (Mukhtar Ansari) और उसके गैंग से जुड़े लोगों की करीब 70 करोड़ की संपत्तियां गैं’गस्टर ऐक्ट के तहत जब्त और कुर्क की जा चुकी हैं। इसके अलावा गाजीपुर में एयरपोर्ट के लिए आवंटित जमीन को मुख्तार के कब्जे से मुक्त करवाया गया है। इसकी कीमत करीब 30 करोड़ है।

यहां अ’वैध रूप से चलाए जा रहे करीब नौ करोड़ कीमत के हॉट मिक्स प्लांट को भी पुलिस ने कब्जे में ले लिया है। आजमगढ़ में भी मुख्तार के गैंग के कब्जे से सरकारी जमीन खाली करवाई गई है। गाजीपुर में मुख्तार के करीबी रिश्तेदारों के नाम पर चल रही विकास कंस्ट्रक्शन कंपनी से कीमती साढ़े पांच बीघा जमीन खाली कराई गई है। यहां भी अवैध निर्माण थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *