yogi adityanath

Unlock 1: 2 महीने बाद फिर खुले मंदिर, CM योगी ने गोरखनाथ मंदिर में की पूजा-अर्चना

New Delhi: कोरोनावायरस (Coronavirus) के मामले में तेज वृद्धि के बीच आज से Unlock1 का पहला चरण शुरू हो रहा है। गृह मंत्रालय ने इस चरण में, धार्मिक स्थलों, होटलों और रेस्तरां आदि को खोलने की अनुमति दी है। जिसके बाद आज काफी संख्या में मंदिर खोले गए हैं।

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) सोमवार को गोरखपुर पहुंचे और गोरखनाथ मंदिर में पूजा-अर्चना की। सरकार ने आज से मंदिर-धार्मिक स्थलों को फिर से खोलने की मंजूरी दी है। हालांकि, इस दौरान प्रसाद का वितरण नहीं किया जाएगा।

यूपी सरकार के दिशा-निर्देशों के तहत, धार्मिक स्थल में एक स्थान पर 5 से ज्यादा श्रद्धालु न हों। इसके साथ ही फेस-कवर या मास्क का प्रयोग अनिवार्य है। मंदिर के प्रवेश द्वार पर सैनेटाइजर और थर्मल स्क्रीनिंग की व्यवस्था होनी चाहिए। प्रवेश और निकासी के अलग-अलग दरवाजों से होगी। मूर्तियों-प्रतिरूप और पवित्र ग्रंथों को छूने की अनुमति नहीं होगी।

लॉकडाउन के चलते अयोध्या (Ayodhya) स्थित राम जन्मभूमि स्थित मंदिर (अस्थायी) दो महीने से ज्यादा वक्त से बंद था। आज (सोमवार) से देश के सभी धार्मिक स्थल खुल रहे हैं, लिहाजा राम मंदिर भी खुल रहा है। भक्त अब वहां पूजा-अर्चना कर सकेंगे। इस दौरान सोशल डिस्टेंसिंग व अन्य मानकों का सख्ती से पालन किया जाएगा।

गौरतलब है कि भारत लॉकडाउन से बाहर निकलने की तैयारी कर रहा है और एसओपी के साथ सभी गैर-कंटेनमेंट क्षेत्रों में प्रतिबंधित गतिविधियां बहाल करने के लिए तीन चरणों की योजना के तहत पहला दौर ‘अनलॉक 1’ के रूप में तब शुरू होने जा रहा है, जब देश में रविवार को लगातार पांचवें दिन भी कोविड-19 के मामलों में 9,000 से अधिक की वृद्धि हुई और पहली बार मामलों की संख्या एक दिन में लगभग 10,000 पहुंच गई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *