Gujarat Municipal Election: गुजरात नगर निगम चुनाव में BJP की प्रचंड जीत, PM मोदी-अमित शाह हुए गदगद

अहमदाबाद, कल्पेश मोदी| गुजरात निकाय चुनाव (Gujarat municipal Election Results 2021) में BJP ने प्रचंड जीत हासिल कर ली है। 6 निगमों के चुनाव में पार्टी को 576 में से 483 सीटों पर जीत मिली है। मुख्य विपक्षी पार्टी कांग्रेस (Congress) का बुरा हाल है। उसे सिर्फ 55 सीटों पर जीत मिली है।

सूरत में तो कांग्रेस (Congress) का खाता भी नहीं खुला है। चुनाव (Gujarat municipal Election Results 2021) में पहली बार हिस्सा ले रही आम आदमी पार्टी (AAP) ने सभी को चौंकाते हुए 27 सीटें हासिल कर ली हैं। BSP को तीन सीटें मिली हैं जबकि एक निर्दलीय उम्मीदवार ने भी जीत दर्ज की है।

बीजेपी की धमाकेदार जीत

गुजरात में सत्ताधारी पार्टी BJP ने एक बार फिर निकाय चुनाव (Gujarat municipal Election Results 2021) में अपना जलवा कायम किया है। वह सभी 6 नगर निगमों में सबसे आगे है। घोषित परिणामों के अनुसार, बीजेपी ने अहमदाबाद की 192 सीटों में से 159, राजकोट की 72 सीटों में से 68, जामनगर की 64 सीटों में से 50 सीटें, भावनगर की 52 सीटों में से 44, वड़ोदरा की 72 सीटों में से 69 और सूरत में 120 सीटों में से 93 सीटों पर जीत हासिल की है।

आम आदमी पार्टी ने चौंकाया

निकाय चुनाव (Gujarat municipal Election Results 2021) में पहली बार हिस्सा ले रही आम आदमी पार्टी ने अपने प्रदर्शन से हर किसी को चौंका दिया। सूरत में पार्टी को 27 सीटों पर बढ़त हासिल है। आम आदमी पार्टी के कार्यकर्ताओं में जश्न का माहौल है। पार्टी में 22 साल की एक उम्मीदवार पायल पाटीदार ने भी जीत हासिल की है। आप के राष्ट्रीय संयोजक ने पार्टी की बेहतरीन जीत पर खुशी जाहिर की है। खबर है कि केजरीवाल आने वाली 26 तारीख को गुजरात का दौरा करेंगे और मतदाताओं को धन्यवाद कहेंगे। वह सूरत में रोडशो भी करेंगे।

ओवैसी की पार्टी ने खोला खाता

गुजरात नगर निगम चुनाव में असदुद्दीन ओवैसी की ऑल इंडिया मजलिस‑ए‑इत्तेहादुल मुस्लिमीन (AIMIM) पर भी सभी की नजरें थीं। ओवैसी की पार्टी ने भी चार सीटों पर खाता खोला है। गुजरात की राजनीति में पहली बार किस्मत आजमा रही AIMIM को अहमदाबाद के जमालपुर में चार सीटों पर जीत मिली है। AIMIM के अलावा गुजरात निकाय चुनाव में बीएसपी को भी 3 सीटों पर जीत मिली है। एक सीट निर्दलीय उम्मीदवार के खाते में गई है।

कांग्रेस का बुरा हाल

नगर निगम चुनाव में सबसे ज्यादा दुर्गति कांग्रेस पार्टी की हुई है। मुख्य विपक्षी पार्टी को सिर्फ 55 सीटों पर ही जीत मिली है। सामने आए नतीजों में कांग्रेस ने अहमदाबाद में 25 सीटें जीती हैं। राजकोट में उसे 4, जामनगर में 11, भावनगर में 8 और वड़ोदरा में 7 सीटों पर जीत मिली है। सूरत में तो पार्टी खाता भी नहीं खोल पाई है।

अपने ही इलाके में हार्दिक फेल

पाटीदारों के आंदोलन के बाद सक्रिय राजनीति में आए हार्दिक पटेल अपनी पहली ही अग्निपरीक्षा में बुरी तरह विफल हुए हैं। गुजरात में पाटीदार समाज के आरक्षण समेत तमाम मुद्दों पर खुद को बड़ा पाटीदार नेता बनाने की कोशिश कर रहे हार्दिक इस बार गुजरात के निकाय चुनाव में पाटीदारों के गढ़ क्षेत्र में ही बुरी तरह से नाकाम साबित हुए हैं।

गुजरात कांग्रेस के कार्यकारी अध्यक्ष हार्दिक पटेल निकाय चुनाव की परीक्षा में फेल हुए हैं और पूरे राज्य में कांग्रेस को बुरी तरह से हार का सामना करना पड़ा है। बड़ी बात ये कि हार्दिक खुद जिस पाटीदार समाज से आते हैं, उसके गढ़ सूरत में कांग्रेस का खाता तक नहीं खुला है।

नेताओं ने दी प्रतिक्रिया

निकाय चुनाव में बीजेपी की शानदार जीत पर पार्टी के बड़े नेताओं ने खुशी जताई है। केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने गुजराती में ट्वीट करके कहा, ‘मैं महानगर निकाय चुनाव में बीजेपी के विकास और प्रगति के प्रतीक में फिर से भरोसा जताने के लिए गुजरात के लोगों को दिल से बधाई देता हूं। इस शानदार जीत के लिए सीआर पाटिल, विजय रुपाणी और नितिन पटेल समेत तमाम ऊर्जावान कार्यकर्ताओं का भी खूब-खूब अभिनंदन।’

’85 प्रतिशत सीटें जीती बीजेपी’

अमित शाह ने कहा कि बीजेपी ने जितनी सीटों पर चुनाव लड़ा था, उनमें से लगभग 85 प्रतिशत सीटों पर जीत हासिल की है। कांग्रेस को इस चुनाव में बुरी तरह हार का सामना करना पड़ा है। कांग्रेस ने पूरे गुजरात में केवल 44 सीटें जीतीं, जबकि बीजेपी ने अकेले भावनगर निगम में 44 सीटें हासिल की हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी गुजरात में बीजेपी की बड़ी जीत पर लोगों को धन्यवाद दिया है। पीएम ने कहा कि नगर निकाय के नतीजे साफतौर पर लोगों में विकास और सुशासन के प्रति अटूट भरोसे को दिखाते हैं।

पीएम बोले- यह जीत स्पेशल

पीएम ने कहा कि आज गुजरात में बीजेपी की जीत स्पेशल है। एक पार्टी के लिए जो प्रदेश में दशकों से प्रदेश में लोगों की सेवा कर रही है, उसकी ऐसी अभूतपूर्व जीत उल्लेखनीय है। बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने कहा कि गुजरात के सभी 6 नगर निगमों के चुनाव में बीजेपी को भारी बहुमत मिला है। इस सफलता के लिए सभी 6 नगर निगमों, मुख्यमंत्री विजय रुपाणी, प्रदेश बीजेपी प्रमुख सीआर पाटिल और पार्टी कार्यकर्ताओं और मतदाताओं को धन्यवाद देता हूं।