Bihar Election: PM मोदी की अपील- ‘पहले मतदान, फिर जलपान’, तेजस्वी बोले- बदलाव के लिए डालें वोट

New Delhi: बिहार विधानसभा चुनाव (Bihar Election) में 71 सीटों पर बुधवार सुबह से ही वोटिंग जारी है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने बिहार के लोगों से वोट डालने की अपील की है।

पीएम मोदी (PM Narendra Modi) ने ट्वीट कर कहा, ‘बिहार विधानसभा चुनावों (Bihar Election) में आज पहले दौर की वोटिंग है। सभी मतदाताओं से मेरा आग्रह है कि वे कोविड संबंधी सावधानियों को बरतते हुए, लोकतंत्र के इस पर्व में अपनी हिस्सेदारी सुनिश्चित करें। दो गज की दूरी का रखें ध्यान, मास्क जरूर पहनें। याद रखें, पहले मतदान, फिर जलपान!’

बदलाव के लिए करें मतदान: तेजस्वी

RJD नेता और महागठबंधन खेमे के मुख्यमंत्री पद के प्रत्याशी तेजस्वी यादव (Tejasvi Yadav) ने भी बिहार के लोगों से वोट डालने की अपील की। तेजस्वी यादव ने कहा, ‘अपने मत का प्रयोग करें और एक बदलाव के लिए वोटिंग करें। फर्स्ट टाइम वोटरों से यही कहूंगा कि आप वर्तमान को देखिए और सुनहरे भविष्य को ध्यान में रखकर वोट करें।’

गिरिराज सिंह ने सुबह-सुबह वोट डालकर दिया संदेश

बीजेपी सांसद और केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह (Giriraj Singh) सुबह करीब सात बजे ही वोट डालने बूथ पर पहुंचे। वोट डालने से पहले गिरिराज सिंह ने बड़हिया मां बाला त्रिपुर सुंदरी के दरबार में पूजा अर्चना की। केंद्रीय मंत्री ने बड़हिया में ही वोट डाला।

गिरिराज सिंह (Giriraj Singh) जब वोट डालने पहुंचे तो पता चला कि उस बूथ पर ईवीएम खराब है। इसपर वह नाराज होकर सीढ़ियों पर बैठ गए। करीब एक घंटे के इतंजार के बाद जब ईवीएस सही हुआ तो उन्होंने अपना वोट डाला। उन्होंने सुबह-सुबह वोट डालकर लोगों को संदेश दिया कि पहले मतदान फिर जलपान।

बिहार विधानसभा चुनाव (Bihar Election) में पहले चरण के लिये 71 सीटों पर वोटिंग जारी है। दो करोड़ से अधिक मतदाता 1,066 उम्मीदवारों की किस्मत पर फैसला करेंगे। कोविड-19 के बीच हो रहे चुनाव के मद्देनजर निर्वाचन आयोग ने सुरक्षित मतदान के लिये दिशानिर्देश जारी किये हैं। इन दिशानिर्देशों के तहत एक मतदान केंद्र में मतदाताओं की संख्या 1600 से घटाकर 1000 कर दी गयी है।

साथ ही 80 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों के लिये पोस्टल बैलेट की सुविधा उपलब्ध करायी गयी है। इसके अलावा इलेक्ट्रानिक वोटिंग मशीन को सेनिटाइज करना, मतदान कर्मियों के लिये मास्क और सुरक्षा सामग्री और थर्मल स्कैनर, हैंड सेनिटाइजर, साबुन और पानी उपलब्ध कराना शामिल है।

निर्वाचन आयोग से प्राप्त जानकारी के अनुसार, पहले चरण में 2.14 करोड़ मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे। इसमें से 1.01 करोड़ महिलाएं हैं और 599 तृतीय लिंगी हैं । चुनाव लड़ने वाले उम्मीदवारों में 952 पुरुष और 114 महिलाएं हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *