Bihar Election Exit Polls 2020: बिहार में नीतीश को झटका! 138+ सीटें तक जीत रहा महागठबंधन

New Delhi: बिहार विधानसभा चुनाव (Bihar Election) में अब तक आए एग्जिट पोल्स (Bihar Election Exit Polls 2020) में चौंकाने वाले नतीजे आते हुए दिख रहे हैं। तमाम एग्जिट पोल में महागठबंधन और एनडीए दोनों के बीच कांटे की टक्कर दिख रही है।

बिहार चुनाव एग्जिट पोल (Bihar Election Exit Polls 2020) के मुताबिक लालू प्रसाद यादव के बेटे तेजस्वी यादव बड़े चेहरे के रूप में सामने आ सकते हैं। एग्जिट पोल (bihar election 2020 exit poll result) के मुताबिक खुद को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra modi) का हनुमान बताने वाले चिराग पासवान (Chirag paswan) ‘लंका के बजाय अयोध्या में आग’ लगाते हुए दिख रहे हैं। जी हां, कैसे? आइए इसे समझने की कोशिश करते हैं।

ABP-CVoter Bihar Exit Poll का विश्लेषण

एबीपी सी वोटर के एग्जिट पोल के मुताबिक बिहार में दोनों गठबंधन के बीच कांटे की टक्कर हो सकती है। वोट प्रतिशत में जहां एनडीए बाजी मार सकता है तो महागठबंधन सीटों के मामले में आगे निकल सकता है।

CVoter के एग्जिट पोल के मुताबिक नीतीश कुमार की अगुवाई वाली BJP+JDU को 104 से 128 सीटें मिल सकती हैं। वहीं तेजस्वी यादव की अगुआई वाले महागठबंधन को 108 से 131 सीटें मिल सकती हैं। चिराग पासवान की एलजेपी को मात्र 1 से 3 सीटें ही मिल सकती हैं, लेकिन गौर करने वाली बात यह है कि वह नीतीश कुमार को पर्याप्त डैमेज करते हुए दिख रहे हैं। अन्य के खाते में 4-8 सीटें जा सकती हैं।

चिराग ने यूं लगाई ‘अयोध्या में आग’

सी वोटर के प्रमुख यशवंत देशमुख ने बताया कि इस बार का बिहार चुनाव दो रीजन में बंटा था। एक वह जहां बीजेपी के प्रत्याशी थे और दूसरा जहां जेडीयू के उम्मीदवार थे। जिन जगहों पर जेडीयू के प्रत्याशी थे वहां महागठबंधन को करीब 39 फीसदी वोट मिले, वहीं जेडीयू को करीब 34 फीसदी वोट मिलने की संभावना है। यानी करीब पांच फीसदी वोटों से महागठबंधन लीड करता दिख सकता है।

जहां बीजेपी के प्रत्याशी हैं वहां एनडीए को 43 फीसदी वोट मिलने की संभावना है और महागठबंधन को 35 फीसदी वोट मिलते हुए दिख रहे हैं। जिन सीटों पर बीजेपी के प्रत्याशी रहे वहां एलजेपी के ढाई फीसदी भी वोट नहीं रहने की संभावना है। वहीं जिन सीटों पर जेडीयू के प्रत्याशी हैं वहां एलजेपी 14.5 फीसदी वोट हासिल करती हुई दिख रही है।

यानी बीजेपी और जेडीयू के प्रत्याशियों के बीच लगभग 10 फीसदी वोटों का अंतर दिख सकता है। यशवंत देशमुख ने कहा कि चिराग पासवान बिहार के रण में लंका के बजाय अयोध्या में ही आग लगाते हुए दिख रहे हैं।

रिपब्लिक भारत के एग्जिट पोल में भी महागठबंधन आगे

रिपब्लिक भारत-जन की बात के एग्जिट पोल में महागठबंधन को 118 से 138 सीटें मिल सकती हैं। वहीं एनडीए को 91 से 117 सीटों का अनुमान जताया गया है। एलजेपी को 5 से 8 सीट का अनुमान है, अन्य को 3 से 6 सीटें जाने का अनुमान है।

टाइम्स नाउ के एग्जिट पोल में भी तेजस्वी की जय-जय

टाइम्स नाउ-C Voter के सर्वे में कांटे का मुकाबला देखने को मिल सकता है। बिहार विधानसभा चुनाव को लेकर टाइम्स नाउ- C Voter के सर्वे में सत्ताधारी एनडीए और आरजेडी के नेतृत्व वाले महागठबंधन के बीच कांटे का मुकाबला देखने को मिल रहा है। सर्वे में एनडीए को 116 और महागठबंधन को 120 सीटों का अनुमान जताया गया है। एलजेपी को 1 सीट और अन्य को 6 सीटें जा रही हैं।

नीतीश-तेजस्वी के बीच कांटे की टक्कर

इन तमाम एग्जिट पोल को देखकर यही लग रहा है कि चिराग पासवान ने नीतीश कुमार और उनकी पार्टी जेडीयू के कैंडिडेट को काफी नुकसान पहुंचाया है। चिराग खुद को पीएम मोदी का हनुमान बताते हैं, लेकिन उन्होंने बीजेपी की अगुवाई वाले NDA के घटक दल को ही डैमेज किया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *