शुरू हुआ राम मंदिर भूमि पूजन का काउंटडाउन, अयोध्या पहुंचे योगी ने किए रामलला के दर्शन

New Delhi: उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ शनिवार को अयोध्या (Yogi Adityanath in Ayodhya) पहुंचे। यहां उन्होंने रामलला (Ramlala) और हनुमानगढ़ी के दर्शन किए।

दर्शन के बाद सीएम ने 5 अगस्त को होने वाले भूमि पूजन की तैयारियों का जायजा लिया। सीएम मंदिर निर्माण स्थल का और भूमि पूजन स्थल का निरीक्षण किया। उन्होंने वहां तैयारियों को लेकर अधिकारियों को निर्देश भी दिए।

नए आसन पर बैठे भगवान राम के भाई

अयोध्या में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने राम जन्मभूमि स्थल पर भगवान राम की पूजा की। उन्होंने रामलला की पूजा करने के बाद भरत, शत्रुघ्न और लक्ष्मण को नए आसन पर विराजमान कराया।

200 लोग होंगे शामिल

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) 5 अगस्त को अयोध्या में बनने वाले भव्य राम मंदिर की आधारशिला रखेंगे। इस दौरान सोशल डिस्टेंसिंग का बखूबी पालन किया जाएगा। श्री राम जन्मभूमि तीर्थक्षेत्र के कोषाध्यक्ष स्वामी गोविंद देव गिरि ने बुधवार को पुणे में कहा कि शिलान्यास समारोह में 150 आमंत्रितों सहित 200 से अधिक लोग शामिल नहीं होंगे।

रामलला का किया पूजन

सीएम योगी आदित्यनाथ अयोध्या पहुंचे। यहां उन्होंने लैंड करने के बाद सबसे पहले रामलला के दर्शन किए। यहां पुजारियों ने उनसे रामलला का पूजन करवाया। रामलला का पूजन करने के बाद योगी हनुमानगढ़ी पहुंचे। बताया जा रहा है कि 5 अगस्त को पीएम नरेंद्र मोदी भी सबसे पहले रामलला के दर्शन करेंगे उसके बाद भूमिपूजन का आयोजन होगा।

​शिलान्यास समारोह की समय सीमा हिंदू कैलेंडर के अनुसार

श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के अध्यक्ष नृत्यगोपाल दास के उत्तराधिकारी महंत कमल नयन दास ने कहा, “प्रधानमंत्री के लिए शिलान्यास समारोह की समय सीमा हिंदू कैलेंडर के अनुसार तय की गई है। पांच अगस्त को सबसे शुभ समय (12.15 बजे) है।

‘भूमिपूजन’ के लिए वैदिक अनुष्ठान भगवान गणेश को अर्पित की जाने वाली विशेष पूजा से शुरू होगा। हिंदू अनुष्ठानों के अनुसार, हर शुभ समारोह भगवान गणेश को प्रसाद के साथ शुरू होता है। अगले दिन, पुजारी रामचार्य पूजा करेंगे और अंतिम दिन 5 अगस्त को एक और भूमिपूजन ’किया जाएगा, जिसमें प्रधानमंत्री भाग लेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *