ramlila

14 भाषाओं में उपलब्ध होगी ‘अयोध्या की रामलीला’, मंचन करेंगे BJP सांसद-फिल्मी सितारे

New Delhi: अयोध्या में राम मंदिर (Ayodhya Ram Mandir) के शिलान्यास के बाद धर्म नगरी में चहल पहल बढ़ गई है। इस बार यहां होने वाली रामलीला को भव्य स्वरूप देने की तैयारी की जा चुकी है। वहीं अब अयोध्या की रामलीला (Ayodhya Ram Lila) उर्दू और भोजपुरी समेत 14 भाषाओं में डिजिटल रूप में उपलब्ध होगी।

इसमें (Ayodhya Ram Lila) कई दिग्गज कलाकार भाग लेंगे। 17 से 25 अक्टूबर तक रामलीला का आयोजन किया जाएगा। रामलीला का मंचन अयोध्या में सरयू नदी के किनारे स्थित लक्ष्मण किला में होगा जो निर्माणाधीन राम मंदिर से कुछ किलोमीटर की दूरी पर स्थित है।

आयोजन समिति के मुख्य मीडिया सलाहकार नीलकांत बख्शी ने कहा कि कोरोना के मद्देनजर 17 से 25 अक्टूबर के बीच सीमित दर्शकों की मौजूदगी में इसका (Ayodhya Ram Lila) मंचन होगा, लेकिन केबल टीवी, यूट्यूब और अन्य सोशल मीडिया मंचों पर इसे प्रसारित किया जाएगा।

हनुमान की भूमिका में होंगे बिंदु दारा सिंह

आयोजकों ने कहा कि मनोज तिवारी और रवि किशन के अलावा कई बॉलीवुड और टीवी कलाकार भी इस रामलीला (Ayodhya Ram Lila) का हिस्सा होंगे। अभिनेता विंदु दारा सिंह हनुमान की भूमिका में होंगे, रितु शिवपुरी कैकयी की भूमिका निभाएंगी, असरानी नारद के तौर पर नजर आएंगे और शहबाज खान रावण के किरदार में दिखेंगे। उन्होंने कहा कि राकेश बेदी विभीषण, राकेश पुरी निषादराज, रजामुराद अहिरावण और अवतार गिल जनक की भूमिका में होंगे।

मनोज तिवारी अंगद तो रवि किशन बनेंगे भरत

गोरखपुर से सांसद रवि किशन भरत के किरदार में नजर आएंगे। उत्तर पूर्वी दिल्ली लोकसभा सीट से सांसद मनोज तिवारी रामलीला में अंगद की भूमिका निभाएंगे। उन्होंने शुक्रवार को कहा कि अयोध्या में राम मंदिर (Ayodhya Ram Mandir) निर्माण को लेकर लोगों में ‘भारी खुशी’ है और यह भगवान राम की जन्मस्थली पर भव्य रामलीला के आयोजन की प्रेरणा है।

14 भाषाओं में डिजिटल रूप में उपलब्ध

‘अयोध्या की रामलीला’ की एक प्रमुख विशेषता यह है कि यह भोजपुरी, उर्दू, तमिल, तेलगु, बंगला और अंग्रेजी समेत 14 भाषाओं में डिजिटल रूप में उपलब्ध होगी। देश भर में व्यापक रूप से जनता तक पहुंचने के लिये 14 भाषाओं में लिखित भाषांतर का इस्तेमाल किया जाएगा। इस रामलीला का मंचन संयुक्त रूप से दो संगठनों, ‘मेरी मां फाउंडेशन’ और ‘राम की रामलीला’ द्वारा किया जा रहा है। पश्चिमी दिल्ली लोकसभा सीट से बीजेपी सांसद प्रवेश वर्मा समिति के मुख्य संरक्षक हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *