Thursday, March 4, 2021
Home > State Varta > सीएम चौहान की कड़ी चेतावनी के बाद भी नहीं चेता प्रशासन

सीएम चौहान की कड़ी चेतावनी के बाद भी नहीं चेता प्रशासन

Shivraj-Singh-Chouhan

-प्रशासन को जिले भर में ढूंढे नहीं मिल रहे भू-माफिया

पन्ना, 19 जनवरी (वेबवार्ता/एम.एस. खान)। प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान जहां एक और भू-माफियाओं को उखाड़ फेकने की बात करते और समूचे प्रदेश में अब तक मिलावाखोरों और माफियाओं पर हुई ताबड़तोड़ कार्रवाई ने दबंगों और भू-माफियाओं में बेचैनी पैदा कर दी है।

प्रदेश के अति पिछड़े जिले पन्ना में भी भू-माफियाओं के शिकंजे में सैकड़ों एकड़ भूमि होने के बाद भी स्थानीय प्रशासन भू-माफियाओं को मुख्यमंत्री का साफ़ साफ़ संदेश देने में अब तक क्यों विफल रहा है यह विचारणीय प्रश्न है।

पन्ना जिले में शहरी और ग्रामीण इलाके में सैकड़ों एकड़ भूमि पर भू-माफियायों का अवैध कब्ज़ा है लेकिन स्थानीय प्रशासन की नज़रअंदाज़ी अथवा माफियाओं को उपकृत करने की परम्परा ने सरकार की मंशा पर पानी फेर दिया है। अभी हाल में ही शिवराज सिंह चौहान ने बेहद कड़े शब्दों में प्रदेश में सक्रिय भू-माफियाओं, अपराधियों और मिलावटखोरों को कड़ा सन्देश देते हुये कहा था कि ऐसे लोगों को जमीन में दस फ़ीट गाड़ देंगे।

मतलत अपराधियों और भू-माफिया सहित मिलावटखोरी को प्रदेश से ख़त्म कर देंगे। इस बयान के बाद समूचे प्रदेश में कार्रवाइयों में अभूतपूर्व तेज़ी देखने को मिली लेकिन पन्ना जिला प्रशासन तक मुख्यमंत्री की आवाज ठीक तरह से नहीं पहुंच पायी और जिला प्रशासन को अब तक एक भी भू-माफिया ढूंढे नहीं मिल रहे।

खानापूर्ति करने के लिए प्रशासन द्वारा जरूर छोटी मोटी कार्रवाई कर यह दिखाने का असफल प्रयास  किया गया है कि प्रशासन कार्रवाई कर रहा है। दरअसल प्रशासन द्वारा की गयीं अब तक कार्रवाई महज दिखावा है।

प्रशासन को मुख्यमंत्री की मंशा अनुरूप भूमाफियाओं को नेस्तनाबूद करना था ताकि आमजन में यह सन्देश जाए कि सरकार अपराध मुक्त समाज बनाने की दिशा में अग्रसर है किंतु प्रशासन ने मुख्यमंत्री के कठोर सन्देश को दस फ़ीट नीचे गाड़ दिया है। ढेरों शिकायतें प्राप्त होने के बाद भी प्रशासन द्वारा भू-माफियाओं के प्रति इतना लचीला रुख अपनाने के पीछे क्या कारण हैं।

पन्ना शहर के साथ साथ ग्रामीण इलाकों में अपने रसूख के बल पर अवैध रूप से जमीनों पर काबिज़ भू-माफियाओं को मिल रहे प्रशासनिक संरक्षण ने मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की मंशा पर पानी फेर दिया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *