Additional director inspected cowsheds

अपर निदेशक ने गौशालाओं का किया निरीक्षण, दिए आवाश्यक दिशा निर्देश

अमेठी, 24 जून (राम मिश्रा)। प्रदेश में पशुधन के संरक्षण और संवर्धन के लिए अधिक से अधिक गौशालाओं का संचालन किया जा रहा है। यही नही गौशालाओं और पशु आश्रय स्थलो की जमीनी हकीकत परखने के लिए उच्चाधिकारी लगातार निरीक्षण भी कर रहे है। इस क्रम में बुधवार को पशु-विभाग अयोध्या मंडल के अपर निदेशक ए के सिंह ने जिले की गौशालाओं का निरीक्षण किया।

पशु आश्रय स्थल बगाही लोसनपुर का निरीक्षण

जिले के जगदीशपुर विकास खण्ड अंतर्गत गाँव बगाही लोशनपुर में स्थित पशु आश्रय स्थल का बुधवार को पशु विभाग के अपर निदेशक अयोध्या मंडल ने निरीक्षण किया निरीक्षण के दौरान अपर निदेशक ने मातहतों को कई आवश्यक टिप्स दिये।

Additional director inspected cowsheds

पशु आश्रय स्थल बगाही पहुंचे अपर निदेशक अयोध्या मंडल ने पशु आश्रय स्थल में बरसाती पानी की उचित निकासी,टीन शेड,हरे चारे आदि को लेकर आवाश्यक दिशा निर्देश दिए।अपर निदेशक ने मृत गौवँशो को खुले में न फेंकने के निर्देश भी दिए। निरीक्षण के दौरान पशु चिकित्सक प्रधान मौजूद रहे।

वृहद गौ संरक्षण केंद्र नेवादा का निरीक्षण

मुसाफिरखाना विकास खण्ड के नेवादा गांव में स्थित वृहद गौ संरक्षण केंद्र का निरीक्षण करने गौ संरक्षण केंद्र का निरीक्षण करने पहुंचे अपर निदेशक ए के सिंह ने यहाँ मौजूद सुविधाओं की जानकारी ली। खराब तीन शेड को बदलने के साथ ही तड़ित से पशुओं को बचाने के लिए आवश्यक उपक्रम लगवाने के सुझाव दिया।

श्री सिंह ने सभी पशुओं का टीकाकरण कराने और बीमार पशुओं का समुचित इलाज कराने की भी बात कही। इसके साथ ही पशुओं से निकलने वाले अपशिष्ट पदार्थों से कम्पोस्ट तैयार करने की दिशा में भी प्रयास करने की सलाह दी। इस मौके पर खण्ड विकास अधिकारी संतलाल, एडीओ पंचायत, ग्राम सचिव नरेंद्र यादव,चिकित्सा अधिकारी एम पी सिंह और ग्राम प्रधान आदि मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *