दिग्गज फुटबॉलर मैराडोना को विश्व कुछ इस तरह दे रहा श्रद्धांजलि

Source : Google
वेबवार्ता डेस्क: अर्जेंटीना के फुटबॉल ‘पितामह’ मैराडोना नहीं रहे। फीफा के ‘प्लेयर ऑफ द 20th सेंचुरी’ रहे डिएगो मैराडोना को इस वक्त पूरी दुनिया याद कर रही है।

नेता, अभिनेता, खिलाड़ी से लेकर फुटबॉल (Football) का हर फैन गम में हैं। स्टार इंडियन क्रिकेटर रहे बीबीसीआई अध्यक्ष सौरव गांगुली (BCCI President Sourav Ganguly) लिखते हैं- “मेरा हीरो नहीं रहा। मैं सिर्फ आपके लिए फुटबॉल देखा करता था।”

क्रिकेट के ‘गॉड’ (God) इस ‘हैंड ऑफ गॉड’ (Hand of God) वाले फुटबॉलर के लिए लिखते हैं- फुटबॉल और खेल जगत ने महानतम खिलाड़ी को आज खो दिया, आप याद किये जाएंगे।

दुनिया जीनियस को गुडबाय बोल रही है: रोनाल्डो
maradona 1 sec
Source : Google

दिग्गज फुटबॉलर रोनाल्डो (Cristiano Ronaldo) ने लिखा है, आज मैं अपने एक दोस्त को गुडबाय कह रहा हूं और दुनिया एक जीनियस को गुडबाय बोल रही है। महानतम में से एक। एक जादूगर जिसके जैसा दूसरा नहीं था। वो जल्दी चला गया, लेकिन अपने पीछे असीमित विरासत और एक ऐसा खालीपन छोड़ जा रहा है जो कभी नहीं भर सकेगा। आपको कभी भी भुलाया नहीं जा सकेगा।

रिटायर्ड फुटबॉलर पेले (Pele) ने कहा, “दोस्त को खोने की दुखद खबर मिली। ये पक्का है कि स्वर्ग में हम साथ में बॉल किक करेंगे।”

अर्जेंटीना के पूर्व खिलाड़ी और मैराडोना (Diego Maradona) के टीममेट रहे ओस्वाल्डो अरडील्स (Oswaldo Ardilles) ने कहा कि ‘मैराडोना फुटबॉल के इतिहास में सबसे अच्छे खिलाड़ी थे।’

इंग्लैंड के पूर्व खिलाड़ी और 1986 वर्ल्ड कप में मैराडोना के खिलाफ खेलने वाले गैरी लिनकर (Gary Linekar) ने कहा, “कुछ दूरी से मेरी जनरेशन का सबसे अच्छा खिलाड़ी और यकीनन अभी तक का महानतम खिलाड़ी।”
राजनीतिक हस्तियां भी हुईं ग़म में शामिल
maradona 2 new e
Source : Google

स्पोर्ट्स के अलावा हर क्षेत्र की हस्तियां मैराडोना (Diego Maradona) को श्रद्धांजलि (Tribute) दे रही हैं। कांग्रेस नेता राहुल गांधी (Rahul Gandhi) ने मैराडोना के निधन (Death) पर उन्हें श्रद्धांजलि दी है और कहा है कि ‘हमें एक महान हस्ती छोड़कर चली गई। वो एक जादूगर थे, जिन्होंने बताया कि क्यों फुटबॉल को शानदार खेल कहा जाता है।’

समाजवादी पार्टी के नेता अखिलेश यादव (Samajwadi Party Leader Akhilesh Yadav) ने भी मैराडोना के निधन पर अपनी प्रतिक्रिया दी है। ट्विटर (Twitter) पर उन्होंने लिखा कि ‘मैराडोना सबसे बेहतरीन खिलाड़ी थे।’