22.9 C
New Delhi
Sunday, December 4, 2022

अगर भारत-जिम्बाब्वे का मैच बारिश से रद्द हो जाएगा तो क्या होगा, कितना बदल जाएगा सेमीफाइनल का समीकरण?

मेलबर्न: भारतीय क्रिकेट टीम ने टी-20 विश्व कप 2022 के ग्रुप 2 से सेमीफाइनल क्वालीफिकेशन की दौड़ में बांग्लादेश को हराकर बड़ी छलांग लगाई है। मगर, नॉकआउट राउंड के लिए दूसरी पोजिशन अभी तक सील नहीं हुई है। पाकिस्तान, बांग्लादेश और दक्षिण अफ्रीका अभी भी मैदान में हैं। प्रोटियाज पर पाकिस्तान की जीत ने सेमीफाइनल क्वालीफिकेशन सीन्स को पूरी तरह खोल दिया है। अगर भारत सुपर-12 राउंड के अपने आखिरी मैच में जिम्बाब्वे के खिलाफ जीतता है, तो वह टेबल टॉपर बनकर सेमीफाइनल में जाएगा, लेकिन अगर मैच बारिश से धुल गया तो क्या होगा?

भारत-जिम्बाब्वे के बीच ये मुकाबला मेलबर्न में खेला जाएगा। एक्यूवेदर के अनुसार, मैच के दौरान बारिश की संभावना नगण्य है। आज यानी एक दिन पहले दोपहर और शाम को आसमान में बादल छाए रह सकते हैं, लेकिन मेलबर्न में 6 नवंबर को बारिश की कोई संभावना नहीं है। अगर समीकरण की बात करे तो ग्रुप-2 में भारत के नाम फिलहाल 6 अंक हैं और वह नंबर-1 स्थान पर काबिज है जबकि दक्षिण अफ्रीका (5 अंक) और पाकिस्तान (4 अंक) क्रमशः नंबर 2 और नंबर 3 स्थान पर है।

अगर भारत-जिम्बाब्वे मैच में बारिश खलल डालती है और 5 ओवर का मैच भी नहीं हो पाता तो दोनों टीमें एक-एक अंक साझा करेंगी। ऐसे में भारत 7 पॉइंट के साथ ग्रुप स्टेज खत्म करेगा और वह सेमीफाइनल के लिए क्वालीफाई कर जाएगा, लेकिन उसका ग्रुप विजेता के तौर पर आगे बढ़ना तय नहीं होगा। अगर साउथ अफ्रीका, नीदरलैंड्स को हरा देता है तो वह बेहतर नेट रन रेट की बदौलत नंबर-1 पोजिशन पर फिनिश करेगा।

साथ ही पाकिस्तान और बांग्लादेश मैच का विजेता इस स्थिति में सेमीफाइनल में तभी पहुंच सकता है जब दक्षिण अफ्रीका नीदरलैंड्स से हार जाए। यहां एक बात और ध्यान देने लायक है कि टी-20 विश्व कप ग्रुप मैचों में से किसी के लिए कोई रिजर्व डे नहीं है। केवल सेमीफाइनल और फाइनल में बारिश की स्थिति में रिजर्व-डे का प्रावधान है।

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

10,370FansLike
10,000FollowersFollow
1,119FollowersFollow

Latest Articles