US Open 2020: नाओमी ओसाका ओसाका बनीं US ओपन चैंपियन, अजारेंका को मात देकर जीता दूसरा खिताब

New Delhi: जापान की नाओमी ओसाका (Naomi Osaka) ने यूएस ओपन (US Open 2020) की महिला सिंगल्स का खिताब (US Open Women’s Single Final) अपने नाम कर लिया है।

फाइनल (US Open Women’s Single Final) में उन्होंने (Naomi Osaka) बेलारूस की विक्टोरिया अजारेंका (Victoria Azarenka) को शिकस्त दी। पहले सेट में पिछड़ने के बाद उन्होंने मैच में जबरदस्त वापसी की। ओसाका ने अपनी अजारेंका को 1-6,6-3,6-3 से हराया।

यूएस ओपन के महिलाओं के सिंगल्स का यह फाइनल (US Open Women’s Single Final) मुकाबला यूएसटीए बिली जींस किंग नैशनल टेनिस सेंटर में खेला गया। महज 22 साल की ओसाका (Naomi Osaka) का यह दूसरा यूएस ओपन और कुल मिलाकर तीसरा ग्रैंड स्लैम खिताब है।

अजारेंका (Victoria Azarenka) तीसरी बार यूएस ओपन के फाइनल में पहुंची थीं लेकिन उन्हें इस बार भी हार का सामना करना पड़ा। इससे पहले वह 2012 और 2013 में भी यूएस ओपन के फाइनल में पहुंची थीं लेकिन दोनों ही बार उन्हें सेरेना विलियम्स के हाथों शिकस्त झेलनी पड़ी थी।

इस मुकाबले को देखने वालों में ज्यादातर मैच अधिकारी, कुछ पत्रकार और स्टाफ के सदस्य थे। कोरोना के कारण मुकाबला बेहद कम दर्शकों की मौजूदगी में खेला गया।

अजारेंका को हराकर ओसाका बनीं दूसरी बार US ओपन महिला चैंपियन

जापान की स्टार महिला खिलाड़ी नाओमी ओसाका ने यूएस ओपन के महिला एकल फाइनल में बेलारूस की विक्टोरिया अजारेंका को 1-6, 6-3, 6-3 से मात दी। ओसाका ने दूसरी बार यूएस ओपन खिताब जीता, वह 2018 में भी चैंपियन बनी थीं।

ऐसी रही फाइनल रैली, जीत के बाद भावुक हो गईं ओसाका

3 ग्रैंडस्लैम जीतने वालीं पहली एशियाई

ओसाका के करियर का यह तीसरा ग्रैंडस्लैम खिताब है। वह तीन ग्रैंडस्लैम जीतने वाली पहली एशियाई महिला बन गई हैं। उन्होंने चीन की ली ना को पीछे छोड़ा जिनके नाम 2 ग्रैंडस्लैम खिताब हैं।

विलियम्स सिस्टर्स बनीं प्रेरणा

ओसाका के पिता लियोनार्ड फ्रैंकोइस हैती के रहने वाले हैं। उन्होंने विलियम्स सिस्टर्स (सेरेना और वीनस) को खेलते देख अपनी बेटी को चैंपियन बनाने की ठानी थी। ओसाका के पिता ने 1999 फ्रेंच ओपन में जब विलियम्स सिस्टर्स को खेलते देखा, तो ठान लिया कि अपनी बेटी को भी चैंपियन टेनिस खिलाड़ी बनाना है। ओसाका की बहन मैरी भी प्रफेशनल टेनिस प्लेयर हैं। हालांकि ओसाका ने 2018 में सेरेना को हराकर ही यूएस ओपन खिताब जीता था।

जीत के बाद याद आए मां के साथ यादगार लम्हे

1994 के बाद इस तरह जीतने वालीं पहली महिला

ओसाका पहला सेट 1-6 से हार गई थीं, तब लग रहा था कि वह लय में नहीं है लेकिन उन्होंने जबर्दस्त वापसी करते हुए जीत दर्ज की। वह पहला सेट हारने के बाद यूएस ओपन एकल फाइनल जीतने वालीं 1994 के बाद पहली महिला बन गईं।

​ओसाका के करियर का तीसरा ग्रैंडस्लैम

ओसाका ने अपने करियर का यह तीसरा ग्रैंडस्लैम खिताब जीता। उन्होंने इससे पहले 2018 में यूएस ओपन और पिछले साल ऑस्ट्रेलियन ओपन महिला एकल खिताब अपने नाम किए थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *