पूर्व क्रिकेटर और योगी सरकार के मंत्री चेतन चौहान का कोरोना से नि’धन

New Delhi: उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार (Yogi Adityanath Govt) में मंत्री चेतन चौहान (Chetan Chauhan) की नि’धन हो गई है। कोरोना से संक्रमित होने के बाद चेतन चौहान को गुरुग्राम के मेदांता हॉस्पिटल (Medanta Hospital) में भर्ती कराया गया था।

मेदांता हॉस्पिटल (Medanta Hospital) में ही इलाज के दौरान किडनी फेल होने के चलते रविवार को उनका (Chetan Chauhan) नि’धन हो गया। इससे पहले 2 अगस्त को यूपी सरकार में मंत्री कमल रानी वरुण का भी कोरोना के चलते नि’धन हो गया था। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) ने सहयोगी मंत्री के नि’धन पर दु’ख जताया है।

अर्जुन अवॉर्ड से सम्मानित हो चुके चेतन चौहान (Chetan Chauhan) भारतीय क्रिकेट टीम के खिलाड़ी रहे हैं। इसके अलावा वह 1991 से 1998 तक सांसद भी रहे हैं।

बीजेपी में शामिल होने के बाद वह (Chetan Chauhan) यूपी की सरकार में सैनिक कल्याण, होमगार्ड्स, प्रांतीय रक्षक दल और नागरिक सुरक्षा मंत्री बने थे। फिलहाल उनकी उम्र 73 वर्ष की थी। चेतन चौहान उत्तर प्रदेश के अमरोहा से ही सांसद भी रहे हैं। वर्तमान में वह अमरोहा की नोगांवा सहादात सीट से विधायक थे।

सुनील गावस्कर के साथ ओपनिंग करते थे चेतन चौहान

चेतन चौहान ने भारतीय क्रिकेट टीम के लिए 40 टेस्ट मैच खेले और उन्होंने लंबे समय तक सुनील गावस्कर के साथ ओपनिंग की। वह डीडीसीए के प्रेसिडेंट, वाइस प्रेसिडेंट और चीफ सिलेक्टर भी बने। उन्होंने गावस्कर के साथ 59 मैचों में 3022 रन बनाए। इसमें 10 शतक भी शामिल थे। उन्होंने सात वनडे मैच भी खेले।

पीएम मोदी ने भी जताया दु’ख

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने भी चेतन चौहान (Chetan Chauhan) के नि’धन पर दु’ख जताया है। पीएम मोदी ने कहा, ‘चेतन चौहान जी ने खुद को पहले एक शानदार क्रिकेटर और बाद में बेहतरीन राजनेता के रूप में साबित किया। उन्होंने जनसेवा के साथ-साथ यूपी में बीजेपी को मजबूत करने का काम किया। उनके नि’धन से काफी दुख हुआ। उनके परिवार को समर्थकों के प्रति संवेदना व्यक्त करता हूं।’

वहीं, मोदी सरकार में मंत्री और BCCI के पूर्व अध्यक्ष अनुराग ठाकुर (Anurag Thakur) ने कहा, ‘यह अविश्वसनीय है कि चेतन चौहान जी अब हमारे बीच नहीं हैं। क्रिकेटर और नेता होने के अलावा वह बेहतरीन इंसान भी थे।’

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) ने भी चेतन चौहान (Chetan Chauhan) के नि’धन पर दुख जताया है। उन्होंने कहा, ‘मैंने उनके परिवार के सदस्यों से अभी बात की है। सोमवार को चेतन चौहान जी का अंतिम संस्कार होगा। अभी 7 बजे हमारी आकस्मिक कैबिनेट बैठक होगी।’

कोरोना से ही अब तक दो मंत्रियों का नि’धन

हाल ही में यूपी सरकार के कानून मंत्री ब्रजेश पाठक भी कोरोना पॉजिटिव पाए गए। इससे पहले योगी सरकार में प्राविधिक शिक्षा मंत्री रहीं कमल रानी वरुण का पिछले हफ्ते 2 अगस्त को नि’धन हो गया था। वह यूपी की कैबिनेट मंत्री थीं और उन्हें भी कोरोना पॉजिटिव पाए जाने के बाद एसजीपीजीआई अस्पताल में भर्ती कराया गया था।

यूपी सरकार के कई मंत्री कोरोना पॉजिटिव

उत्तर प्रदेश में अभी तक खेल मंत्री उपेंद्र तिवारी, जेल मंत्री जय प्रताप सिंह, राजेंद्र प्रताप सिंह, धर्म सिंह सैनी, कैबिनेट मंत्री मोती सिंह और महेंद्र सिंह कोरोना से ठीक हो चुके हैं। इसके अलावा बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष स्वतंत्र देव सिंह भी पिछले हफ्ते कोरोना पॉजिटिव मिले थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *