TRL vs SPN, WT20C Final: ट्रेलब्लेजर्स पहली बार बनी चैंपियन, सुपरनोवाज 16 रन से हराया

New Delhi: TRL vs SPN, WT20 Challenge Final: कैप्टन स्मृति मंधाना (68) की शानदार पारी के बाद गेंदबाजों के दमदार प्रदर्शन की बदौलत ट्रेलब्लेजर्स ने महिला टी20 चैलेंज (Women T20 Challenge Final) के फाइनल मुकाबले में सुपरनोवाज को 16 रन से हरा दिया। ट्रेलब्लेजर्स ने इस टी20 टूर्नमेंट में अपना पहला खिताब जीता।

शारजाह के छोटे मैदान पर सुपरनोवाज ने ट्रेलब्लेजर्स को स्मृति मंधाना (68) की पारी के बावजूद 8 विकेट पर 118 के स्कोर पर रोका लेकिन हरमनप्रीत कौर की टीम इतना कम लक्ष्य भी हासिल नहीं कर सकी और 7 विकेट पर 102 रन ही बना पाई। सुपरनोवाज के लिए स्पिनर राधा यादव ने जरूर 5 विकेट झटके लेकिन टीम को अंत में हार झेलनी पड़ी।

सुपरनोवाज ने ट्रेलब्लेजर्स को 118 रन पर रोका

कप्तान स्मृति मंधाना (68) की शानदार अर्धशतकीय पारी के बावजूद सुपरनोवाज ने राधा यादव के पांच विकेट की मदद से महिला टी20 चैलेंज के फाइनल में ट्रेलब्लेजर्स को 8 विकेट पर 118 रन ही बनाने दिए। मंधाना ने 49 गेंदों पर 68 रन बनाए लेकिन उनके अलावा कोई भी अन्य बल्लेबाज नहीं चल पाईं। राधा यादव ने 16 रन देकर पांच विकेट लिए। पूनम यादव और शशिकला सिरीवर्दने को 1-1 विकेट मिला।

नहीं चलीं हरमन की टीम की बल्लेबाज

119 रन के टारगेट का पीछा करते हुए सुपरनोवाज के लिए कैप्टन हरमनप्रीत कौर ने जरूर 30 रन की जुझारू पारी खेली लेकिन अन्य कोई क्रीज पर नहीं जम सका। शशिकला सिरिवर्दने ने 19, विकेटकीपर तानिया भाटिया ने 14 और जेमिमा रोड्रिग्ज ने 13 रन बनाए।

19वें ओवर में गिरे 3 विकेट, सलमा का कमाल

सलमा खातून ने पारी के 19वें ओवर में मैच का रुख ही पलट दिया और 4 गेंदों पर 3 विकेट गिरे। दूसरी गेंद पर अनुजा पाटिल (8) रन आउट हुईं जिसके बाद अगली ही गेंद पर सलमा ने हरमनप्रीत को बोल्ड कर दिया। फिर 5वीं गेंद पर पूजा वस्त्रकार (0) को सोफी ने लपक लिया जिससे स्कोर 7 विकेट पर 94 रन हो गया।

मंधाना ने जड़ा सीजन का अपना पहला अर्धशतक

ट्रेलब्लेजर्स की कैप्टन स्मृति मंधाना ने शानदार अर्धशतक जड़ा और इस सीजन का टॉप स्कोर भी बनाया। उन्होंने पांच चौकों और तीन छक्कों की मदद से 68 रन बनाए। मंधाना पूनम यादव पर चौका और छक्का लगाकर चुप्पी तोड़ी और इस बीच 38 गेंदों पर अपना अर्धशतक भी पूरा किया लेकिन तान्या भाटिया ने बेहतरीन विकेटकीपिंग से उनकी पारी का अंत कर दिया जिससे ट्रेलब्लेजर्स की डेथ ओवरों की रणनीति को करारा झटका लगा।

राधा का ‘पंच’, पारी के अंतिम ओवर में गिरे 4 विकेट

स्पिनर राधा यादव इस टूर्नमेंट में 5 विकेट लेने वालीं पहली गेंदबाज बनीं। उन्होंने अंतिम ओवर की अंतिम ओवर की पहली गेंद पर सोफी एक्लेस्टोन (1) को सेलमन के हाथों कैच कराया, फिर चौथी गेंद पर हरलीन देओल (4) को पविलियन भेजा। ओवर की 5वीं गेंद पर झूलन गोस्वामी (1) स्टंप आउट हुईं जबकि अंतिम गेंद पर चंथम (0) रन आउट हुईं। पारी के 18वें ओवर में भी राधा ने 2 विकेट झटके, जब दीप्ति शर्मा (9) और ऋचा घोष (10) को अटापट्टू ने लपका।

37 रन तक गिरे सुपरनोवाज के 3 विकेट

119 रन के टारगेट का पीछा करते हुए सुपरनोवाज के 3 विकेट 37 रन तक गिर गए। सुपरनोवाज की ओपनर सी अटापट्टू (6) को सोफी एक्लेस्टोन ने lbw आउट कर दिया। पारी के दूसरे ही ओवर में एक्लेस्टोन ने अंतिम गेंद पर अटापट्टू को पविलियन की राह दिखाई। मैदानी अंपायर ने पहले नॉट आउट दिया लेकिन DRS लेने पर अटापट्टू को पविलियन लौटना पड़ा। उन्होंने 9 गेंद खेलीं जिसमें 1 चौका लगाया। इसके बाद तानिया भाटिया (14) और जेमिमा रोड्रिग्ज (13) को दीप्ति शर्मा ने शिकार बनाया।

पावरप्ले में बने 45 रन, मंधाना का कमाल

कप्तान स्मृति मंधाना ने शुरू से ही आक्रामक तेवर अपनाए। उन्होंने पारी का दूसरा ओवर करने वालीं ऑफ स्पिनर अनुजा पाटिल पर 2 चौके जड़ने के बाद लॉन्ग ऑफ पर खूबसूरत छक्का लगाया। ट्रेलब्लेजर्स अगर पावरप्ले में 45 रन तक पहुंच पाया तो उसमें मंधाना का योगदान ही प्रमुख रहा। मंधाना ने इसके बाद पूजा वस्त्राकर का स्वागत छक्के से किया लेकिन स्पिनरों ने जल्द ही रनों पर अंकुश लगा दिया।

डॉटिन का नहीं चला बल्ला

ओपनर डिआंड्रा डॉटिन (32 गेंदों पर 20 रन) ने एक छोर संभाले रखा लेकिन वह स्ट्राइक रोटेट नहीं कर पाईं। उन्हें एक जीवनदान भी मिला लेकिन वह इसका फायदा नहीं उठा पाईं और हवा में लहराता कैच देकर पविलियन लौटीं। बीच में 32 गेंदों तक कोई बाउंड्री नहीं लगी।

अंतिम 5 ओवर में बने केवल 17 रन

आक्रामक अंदाज में बल्लेबाजी करने वाली दीप्ति शर्मा भी केवल 9 रन बना पाईं जबकि ऋचा घोष (10) ने भी चामरी अटापट्टू को कैच का अभ्यास कराया। राधा यादव ने इन दोनों को आउट करने के बाद आखिरी ओवर में सोफी एक्लेस्टोन (1), हरलीन देओल (4) और झूलन गोस्वामी (1) को भी पविलियन भेजा। ट्रेलब्लेजर्स ने आखिरी पांच ओवरों में केवल 17 रन बनाए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *